तकनीकी

Xiaomi mi 6 की पूरी समीक्षा

Xiaomi mi 6 की समीक्षा
Xiaomi mi 6 की समीक्षा
Written by Rohit bhatt

ज़ियाओमी अपने स्मार्ट फोन्स के लॉन्च के लिये अलग और दिलचस्प शैडयूल लेकर चलती है। कंपनी हर 11-12 महीने बाद अपने स्मार्टफोन्स को रिलीज नहीं करती, जैसे Mi-5 फरवरी 2016 में लॉन्च हुआ था, जबकि एमआई-4 2014 में आया था।

Xiaomi mi 6 की समीक्षा

Xiaomi mi 6 की समीक्षा

ज़ियाओमी एक नए स्मार्टफोन की लॉन्चिंग तब करती है, जब उसके पास उस नए स्मार्टफोन के लिए एक नई तकनीक होती है। इसका मतलब है कि वह एक सा फोन हर एक साल रिलीज नहीं कर रही है। उसका हर फोन एक दूसरे से कुछ अलग होता है, इसलिए Xiaomi Mi-6 भी पिछले फोनों से अलग है। जियाओमी चीन में पहली बार स्नैपड्रैगन 835 लाने वाली पहली कंपनी है।

Xiaomi mi 6 की पूरी समीक्षा

डिज़ाइन

जियाओमी Mi-6 में 5.15 इंच का डिस्पले है, जो इसे बाजार में छोटी फ्लैगशिप का स्मार्टफोन बनाता है। एमआई 6 का डिस्पले 1920 × 1080 के रेजोल्यूशन के साथ 16:9 एस्पेक्ट रेशियो पर है। क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 Xiaomi एम आई 6 को पावर्ड करता है।

Xiaomi mi 6 की पूरी समीक्षा

Xiaomi mi 6 की पूरी समीक्षा

यह नये चिपसेट के साथ आता है। इसमें 6 जीबी रैम, 64 जीबी और 128 जीबी स्टोरेज रखा गया है। एम आई 6 में कोई माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट नहीं है। यह डुअल 0 नैनो सिम कार्ड का समर्थन करता है। इसके अंदर एक 3350 एमएएच की बैटरी दी गई है।

एमआई 6 पहला डुअल रियर कैमरे वाला पहला स्मार्टफोन है। दूसरे कैमरे में 1 मैगापिक्सल का टेलीफोटो सेंसर है। खराब बात यह है कि इसमें ओआईएस नहीं दिया गया है। यह ब्लैक, व्हाइट, ब्लू और सिल्वर कलर में आता है। बॉक्स के अंदर एक 3.0 स्पीड का क्विक चार्जर भी आता है। इसमें यूएसबी सी और यूएसबी ए केबल भी है।

Xiaomi Mi 6 को देखने से आपको फील होगा कि यह सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 है। इसकी बैकसाइड को ठीक उसी तरह कर्व किया गया है जैसे गैलेक्सी S6 एज की बैक है। हाथ में पकड़ने पर यह बढ़िया लुक देता है। Mi Note 2 कर्व्ड डिस्पले को सोप्रट करता है लेकिन एमआई 6 नहीं करता। यह फ्रंट पर एक  कैपेसिटिव होम बटन के साथ फ्रंट पर 5.15 इंच की फ्लैट स्क्रीन के साथ है। कैपेसेटिव हटन थोड़ा कन्फ्यूजिंग है और होम बटन की तरह दिखता है। इसके हादिनी तरफ एलईडी फ्लैश लगी है। ब्लू मॉडल में फ्रेम गोल्ड की है, लेकिन सिरेमिक मॉडल में लगे 14k गोल्ड की तरह नहीं है। दाहिनी तरफ वॉल्यून रॉकर हैं और पावर बटन नीचे लगा है। लेफ्ट साइड में एक डुअल सिम कार्ड स्लॉट है। आईआई 6 में माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट नहीं है। टॉप पर एक माइक्रोफ़ोन और एक आईआर ब्लास्टर लगा है। एमआई 6 में 3.5 मिमी हेड फोन्स जैक नहीं है। एमआई 6 के पीछे भी बहुत साफ दिखता है

डिस्प्ले

मोबाइल वर्ल्ड में जहां स्मार्टफोन्स छोटे साइड में बड़ा डिस्पले और हायर रेजोल्यूशन लेकर आ रहे हैं। 5.15 इंच का 108 ओपी आईपीएस डिस्प्ले थोड़ा हैरान करता है। एमआई-6 में 5.15 इंच का डिस्प्ले ठीक लगता है, भले ही यह 1080p रेजोल्यूशन में है। साइज की बात करें तो एमआई 6 के फ्रंट पर लगा बेजल बहुत थिन है। यह एलजी जी 6 और सैमसंग गैलेक्सी एस 8 के बाद आता है। 16:9 एस्पेक्ट अपर्चर का रेशियो अच्छा है। इसके डिस्पले में वीडियो अच्छे से फिट हो जाता है, तो बेहतर होता कि अगर इसके डिस्पले को अगर स्मॉलर साइज दिया जाता।

परफॉरमेंस

ज़िआओमी एमआई 6 स्प्रैडग्रन 835 प्रोसेसर के साथ चीन में लॉन्चिंग करने वाला पहला स्मार्टफोन है। mi 6 स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर, एड्रीनो 540 जीपीयू और 6 जीबी रैम के साथ आता है। इसमें स्नैपड्रैगन 835 के साथ 6 जीबी रैम वाला स्मार्टफोन है। परफोर्समेंस के मामले में हमें यह निराश नहीं करता।

Xiaomi mi 6 की पूरी समीक्षा

Xiaomi mi 6 की पूरी समीक्षा

हमने इसे  4जीवी रैम वाले गैलेक्सी एस 8 प्लस के साथ चलाया, तो  एमआअई 6 एस 8 से कहीं फास्ट काम कर रहा था। Mi 6 बहुत शानदार और स्नैपी है। बैकग्राउंड में कई सारे ऐप्स और गेम्स के साथ यह फोन बहुत अच्छा चलता है। 6 जीबी की रैम कमाल की है। Mi 6 अब 64GB स्टोरेज के साथ आता है। इसमें 128 जीबी स्टोरेज का बी ऑप्शन है।

फिंगरप्रिंट सेंसर

एमआई 6 पर एक होम बटन है, जो यह कैपेसिटिव बटन है और कंपनी के पहले के वर्जनों की तरह फिजिकल बटन नहीं है। लिहाजा यह आईफोन 7 पर बने होम बटन की तरह दिखता है। होम बटन पर चैम्फर्ड बॉर्डर है। यह आसानी से आपके फिंगरप्रिंट को पहचान लेता है। इसका फिंगरप्रिंट सेंसर टॉप नॉच है।

ठीक वैसा ही जो हम जिआओमी से उम्मीद कर सकते हैं, क्योंकि कंपनी फिंगरप्रिंट सेसंर के साथ कई सालों से काम कर रही है ताकि इसे स्मार्टफोन्स के लिये और बेहतर बनाया जा सके। फिंगरप्रिंट सेंसर कई एप्स के साथ काम करता है और नोगट एंड्रॉयड है, इसलिये इसमें फिंगरप्रिंट सेंसर को API का स्पोर्ट है।

ऑडियो क्वालिटी

एमआई 6 में कई और फोन्स की तरह बॉटम पर स्पीकर्स हैं। यह सिंगल स्पीकर है जो काफी डीसेंट है। हालांकि इसकी ऑडियो क्वालिटी कोई अवॉर्ड विनिंग नहीं है। फोन गेम्स केलने और म्यूजिक सुनने के लिये अच्छा है। यहां जिआओमी ने एमआई 6 से हैडफोन जैक को हटा दिया है। कंपनी का कहना है कि इसकी बैटरी कैपेसिटी को बढ़ाने के लिये ऐसा किया गया।

फोन कॉल और नेटवर्क

एमआई 6 को खासतौर पर एशिया या चीन के लिये बनाया गया था। जिसका मतलब है कि यह अमेरिका के नेटवर्क को ऑप्टीमाइज नहीं करता। इसका उल्लेख नहीं करने के लिए यह अमेरिका के सभी बैंडों का समर्थन नहीं करता है। पिछले साल लॉन्च हुआ Mi Note 2 हर बैंड को स्पार्ट करता है, जबकि एमआई 6 ग्लोबल बैंड का स्पोर्ट नहीं करता। हमने इसे टी मोबाइल नेटवर्क पर यूज किया, तो इसने उम्मीद के मुताबिक अच्छा प्रदर्शन किया। हमें HSPA+ स्पीड पर यह डिवाइस चलता दिखा। इसमें डिआओमी ने VoLTE दिया है, जिसका मतलब है कि आप ट्रेडिशनल वॉयस नेटवर्क की जगह LTE को कॉल करने के लिये यूज कर सकते हैं।

बेंचमार्क

एमआई-6 को भी हमने 3 बैंचमार्क पर चलाया। इसमें एनटुटु, 3 डी मार्क और ग्रीकबैंच4 शामिल हैं। इसका स्कोर काफी इंप्रेसिव था बिल्कुल गैलेक्सी एस 8 के बराबर। एनटुटु पर यह स्कोर  163,157 था, जबकि गीकबैंच 4 पर इसने सिंगल कोर टेस्ट में 1934 का स्कोर दिया। मल्टी कोर टेस्ट में इसने 6479 का स्कोर बनाया। आखिर में 3 डी मार्क ने  एमआई 6 को 3379 का स्कोर दिया। पावर एफिशियेंसी के लिये स्नैपड्रैगन 835 बहुत शानदार है। कुछ लोगों को लगेगा कि इसमें क्विक चार्ज 4.0 है, लेकिन यह 3.0 है। जिआओमी एमआई 6 एंड्रॉयड 7.1.1 नोगट MIUI 8 पर चलता है.

इसमें नया और सुंदर MIUI नहीं है, फिर भी यह काफी इंप्रेसिव है। Xiaomi उन स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों में से एक है, जो स्मार्टफोन में IR Blaster लगाती है। इसलिये mi रिमोट एप को यूज करने पर आप Mi 6 को अपने टीवी, डीवीआर और होम अंप्लायंसेज के लिये यूज कर सकते हैं। जंक फाइल्स को हैंडल करने के लिये इसमें जिआओमी का एक इन बिल्ट फीचर है। MIUI 8, Mi 6 पर स्मूद चलता है।

कैमरा

Mi 6 में डुअल कैमरा लगा है। वैसे तो सारे स्मार्टफोन्स में आजकल डुअल कैमरा आता है लेकिन जिआओमी ने एमआई 6 में ठीक उस तरह से कैमरा देने की कोशिश की है जैसा एपल के आईफोन 7 में है।

इनमें एक है नॉर्मल 12 मैगापिक्स कैमरा और दूसरा टेलीफोटो लैंस कैमरा। इससे आप पोट्रेट स्टाइल फोटो और मेक्रो शॉट्स ले सकते हैं।जिआओमी सैमसंग के स्मार्टफोन्स की तरह फोटो को ओवर सैटुरेटिंड नहीं करता है।

एम आई 6 से ली गई फोटोज सच मं कमाल की हैं। ज़ियाओमी के पास भी आईआई 6 पर ऑटो एचडीआर मोड  है, जिसे फोटो खींचने में यूज किया जाता है।

निष्कर्ष

कहा जा सकता है कि ज़ियाओमी सही मायनों में एक स्मार्टफोन बनाना जानता है। । कंपनी सिर्फ नये फोन्स को यह सोचकर रिलीज नहीं करती कि यह बस स्मार्टफोन है..बल्कि इसमें कुछ नयी तकनीक इजाद करने के लिये करती है। चीन में सबसे पहले स्नैपड्रैगन 835,  ग्लास में फिंगरप्रिंट सेंसर जैसे फीचटर्स लॉन्च करने वाला जिआओमी ही है। कहा जा सकता है यह फुल पैकेज फोन है।

क्या Xiaomi Mi 6 ख़रीद सकते हैं?

स्मार्ट और सस्ते फोन के शौकीन हैं तो यह जरूर आपके लिये है। जिआओमी एमआई-6 बाजार में इस वक्त सबसे बढ़िया फोन में से एक है।

About the author

Rohit bhatt

My Name Is Rohit Bhatt. I am a Blogger, Youtuber And Entrepreneur. I am From Dungarpur (Raj.). I Am writes My Special Entrepreneur Tips, Relationship Tips, Health Tips, Tips And Tricks On Wikiment.

Leave a Comment

CommentLuv badge

3 Comments

%d bloggers like this: