CORONAVIRUS क्या है? कोरोनावायरस की पूरी जानकारी हिंदी में

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on pinterest
Pinterest
Share on linkedin
LinkedIn

आजकल पिछले कुछ दिनों से भारत में एक वायरस जो बहुत ही ज्यादा तेजी से फैलता जा रहा है जिसका नाम है “कोरोनावायरस”. इस Coronavirus का पता सबसे पहले चीन में लगा जिसके बाद इस वायरस ने भारत समेत दुनिया भर के कई देशों में मानों तहलका मचा दिया है।

यह वायरस कई सारे देश जैसे भारत, तिब्बत, अमेरिका, जापान, थाइलैंड और मंगोलिया आदि देशों के लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। यह वायरस भारत के कुछ बड़े और नामचीन शहर जैसे राजस्थान, मुंबई और अब बिहार में दस्तक दें चूका है ऐसे में भारत के लोगो को इस वायरस के बारें में पूरी जानकारी जैसे कोरोनावायरस क्या है? Coronavirus कैसे फैलता है? Coronavirus के बारें में आदि जानकारी होना अत्यंत आवश्यक हो गया है।

CNN की CORONA VIRUS Report के मुताबिक इस खतरनाक वायरस की वजह से चीन में करीबन 80 से ज्यादा लोगो की मौत हो चुकी है 2744 से भी ज्यादा संक्रमित मरीज पाए गए है जिनमें से करीबन 461 लोगों की हालत बहुत ही ज्यादा गंभीर बताई जा रही है।

कोरोनावायरस सबसे पहले चीन के वुहान शहर में पिछले साल के दिसंबर महीने मैं फैला था जिसके बाद से यह वायरस धीरे धीरे पुरे चीन शहर में फैलने लगा और लोग इस वायरस की चपेट में आने लगे।

यह वायरस कहाँ से आया इस बात की पुष्टि तो अभी तक नहीं हो पायी है मगर इसकी शुरुआत चीन के वुहान शहर से हुई है और ज्यादातर देशों में यह वायरस चीन या वहां के वुहान शहर से आये हुए यात्रियों के जरिए फ़ैल रहा है और इसी ख़ास वजह से चीन ने 12 शहरों के करीबन 3।5 करोड़ से ज्यादा निवासियों के ऊपर यात्रा ना करने का प्रतिबन्ध लगा चुकें है।

कोरोना वायरस क्या है? (What Is Corona Virus in Hindi?)

यह वायरस सक्रमित होने वाला वायरस है जो विषाणुओं का एक बहुत ही बड़ा समूह है, इस वायरस के लिए विश्व स्वास्थ्य संघठन पहले ही दुनियाभर के लोगो को बता चुका है। यह कोरोना वायरस इंसान में सामान्य सर्दी-जुकाम से लेकर श्वसन तंत्र की गंभीर समस्या तक को पैदा कर सकता है। इस वायरस से SARS और MERC जैसी सबसे खतरनाक और जानलेवा बीमारियां भी हो सकती है।

Coronavirus in hindi

Corona Virus का नाम इसके आकार के आधार पर रखा गया है, यह वायरस इंसान और जानवर दोनों को एक साथ सक्रमित करने में सक्षम है । चुकीं अभी इस वायरस पर शोध जारी है तो ऐसे में यह भी सामने आया है की यह वायरस पहले सिर्फ सांपों के लिए जानलेवा था मगर धीरे-धीरे यह इंसानो तक भी पहुंच गया है तो ऐसे में यह वायरस मीट की होलसेल दुकानों, सांप, चमगादड़ और फर्म एनिमल्स के जरिए इंसानों में फैला है।

कोरोना वायरस के लक्षण क्या-क्या है? (What is the Symptoms of Corona Virus in Hindi?)

वैसे तो हर वायरस के कुछ लक्षण होते हैं जिनसे हम पता लगा सकते हैं की वह व्यक्ति कौनसे रोग या वायरस से सक्रमित हैं परन्तु कोरोना वायरस में आप इसके लक्षण से इसका पता नहीं लगा सकते हैं क्योकि इसके लक्षण सर्दी के दिनों में एक आम व्यक्ति के अंदर भी देखने को मिल जाते हैं इसलिए हमारी आपसे गुजारिश है की आप अपने आस-पास के डॉक्टर से एक बार जरूर मिलें।

यह जरूर पढ़ें: – CORONAVIRUS क्या है? कोरोनावायरस की पूरी जानकारी हिंदी में

इस वायरस के कारण व्यक्ति के रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट मतलब की श्वसन तंत्र में हल्का इन्फेक्शन हो जाता हैं जैसे आमतौर पर सर्दिओं के मौसम में सर्दी -झुकाम में हर व्यक्ति में देखने को मिलता हैं इस वायरस के लक्षण बहुत ही कॉमन है जिस वजह से अगर कोई व्यक्ति कोरोना वायरस से पीड़ित ना हो तब भी ठीक कुछ ऐसे ही लक्षण आपको देखने को मिल जाते हैं।

  • गला ख़राब
  • सिर में तेज दर्द
  • नाक का बहना
  • खांसी और कफ
  • थकान और उल्टी महसूस होना
  • बुखार
  • साँस लेने में तकलीफ
  • ब्रॉन्काइटिस
  • निमोनिया

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के तरीके क्या-क्या हैं? (What are the ways to prevent the coronavirus from spreading?)

जैसा की ऊपर आपने पढ़ा की कोरोना वायरस एक बहुत ही खतरनाक और जानलेवा वायरस हैं तो ऐसे में हमें कुछ ऐसे जरुरी कदम उठाने की आवश्यकता हैं जिससे की हम आसानी से कोरोना वायरस को फैलने से रोक सकते हैं। इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए WHO (World Health Organization) ने कुछ गाइडलाइन्स भी जारी किए हैं जो कुछ इस प्रकार हैं।

  • हर वह व्यक्ति जो बीमार हैं उसकी सही तरीके से मॉनिटरिंग की जाए।
  • अगर किसी व्यक्ति में साँस की बीमारी के लक्षण दिखे तो ऐसे में उससे दूर रहें।
  • जहाँ तक संभव हो तब तक प्रयास करें की जिन देशों और जगहों में यह वायरस फैला हैं वहां यात्रा न करें।
  • हाथों की सफाई का पूरा ध्यान रखें।
  • पब्लिक प्लेस और पब्लिक ट्रांसपोर्ट में जहाँ तक संभव हो किसी भी प्रकार की वस्तु या किसी को छूने से बचे।

कोरोना वायरस का इलाज क्या है? (What is the treatment of coronavirus?)

वैसे तो ज्यादातर वायरस के लिए एंटीबायोटिक काम करती हैं मगर कोरोना वायरस एक ऐसा वायरस जिसका अभी तक कोई एंटीबायोटिक उपलब्ध नहीं हैं, फ्लू में काम आने वाली एंटीबायोटिक भी कोरोना वायरस में किसी भी प्रकार का असर नहीं दिखा रही है।

NIH (नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ हेल्थ) के अधिकारीयों ने इस जानलेवा वायरस के लिए एक वैक्सीन बनाने का फैसला लिया हैं जिस पर काम भी शुरू हो चूका हैं और यह वैक्सीन ३ महीने में बनकर तैयार हो जायेगी जिसे बाद में इंसानों पर ट्रायल शुरू किया जाएगा।

इस कोरोना वायरस का इलाज सामान्य कोल्ड की बीमारी जैसा ही होता हैं जिसमे सक्रमित रोगी को अधिक से अधिक आराम करने की सलाह दी जाती हैं और जहाँ तक संभव हो फ्लूइड्स का ज्यादा मात्रा में सेवन करने को कहा जाता हैं साथ ही बुखार और गला ख़राब की दवा दी जाती हैं।

क्या कोरोना वायरस से किसी व्यक्ति की मौत हो सकती हैं? (Can a person die from coronavirus?)

जैसे की मैं ऊपर पहले ही बता चूका हूँ की इस वायरस की वजह से चीन में करीबन 80 से ज्यादा लोगो की मौत हो चुकी हैं और 2400 से भी ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं तो ऐसे में आपको जवाब तो मिल ही चूका हैं।

वैसे तो इस वायरस की शुरुआत सर्दी-जुखाम और निमोनिया की तरह होती हैं लेकिन अगर यह गंभीर हो जाता हैं तो ऐसे में इस इन्फेक्शन की वजह से किडनी फेलियर या मल्टीपल ऑर्गन फेलियर, सीवियर अक्यूट रेस्पिरेटरी सिन्ड्रोम तक हो सकता हैं जिस वजह से उस व्यक्ति की मौत भी हो सकती है।

क्या कोरोना वायरस चीन से बाहर भी फ़ैल चूका है और तबाही मचा रहा हैं?

कोरोना वायरस सबसे पहले चीन में ही फैला था जिसके बाद से अब वह पुरे दुनिया भर में तबाही मचा रहा हैं इस रविवार को अमेरिका में कोरोना वायरस से ग्रसित 5वे मरीज की पुष्टि हुई थी साथ ही सिंगापूर और ऑस्ट्रेलिया के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार कोरोना वायरस से सक्रमित 4-४ मरीजों की पुष्टि हुई हैं

फ्रांस में इस वायरस से ग्रसित 2 लोगो की पुष्टि हुई है नेपाल में भी इस वायरस से ग्रसित एक मरीज की पुष्टि हुई है साथ ही अगर बात करें भारत की तो बिहार, मुंबई और राजस्थान के जयपुर में इस वायरस के होने की पुष्टि की हैं तो ऐसे में अगर आप इन जगहों से हैं तो ख़ास ख्याल रखे अपना।

Conclusion

तो ऊपर दी हुई जानकारी तो आपने पढ़ ली होगी और आपको यह तो पता लग गया होगा की कोरोनावायरस क्या है और इससे हम कैसे बच सकते हैं अगर आपको कोई इस तरह का मरीज दिखे तो उसे तुरंत हॉस्पिटल्स में जरूर ले जाए और साथ ही ऊपर दिए गए तरीकों से इस वायरस को फैलने से रोकने की कोशिश करें।

मैं आशा करता हूँ की आप लोगो को “CORONAVIRUS क्या है? कोरोनावायरस की पूरी जानकारी हिंदी में” समझ आ गया होगा. साथ ही मैं आशा करता हूँ की Share Market से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी इस Article में मिल गयी होगी. मेरी आप सभी पाठकों से गुजारिश हैं की इस Information को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों तथा अपने मित्रो के साथ अवश्य शेयर करें, जिससें की हम सब के बिच जागरूकता आएगी जिससें सब को लाभ भी होगा.

यदि CoronaVirusसे Related किसी भी प्रकार का प्रश्न हैं या कोई Doubt है तो आप नीचें comment Section में Comment करके पूछ सकते हैं ताकि जल्दी से जल्दी हम आपके प्रश्न और Doubts को सुलझा सकें और आपकी मदद कर सकें.

शेयर
Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on email
Share on whatsapp
Share on telegram
ब्लॉग के न्यूज़लेटर की सदस्यता मुफ्त में प्राप्त करें . . . !
और पाए हर प्रकार की मूल्यवान जानकारी सीधे अपने इनबॉक्स में . . . !
ब्लॉग के न्यूज़लेटर की सदस्यता मुफ्त में प्राप्त करें . . . !
और पाए हर प्रकार की मूल्यवान जानकारी सीधे अपने इनबॉक्स में . . . !

5 thoughts on “CORONAVIRUS क्या है? कोरोनावायरस की पूरी जानकारी हिंदी में”

  1. कोरोना वायरस के बारे में आपने बहुत अच्छे से समझाया है, शेयर करने के लिए सुक्रिया।

    Reply

Leave a Comment