तकनीकी

SAMSUNG GALAXY NOTE 7 की पूरी समीक्षा

Written by Rohit bhatt

SAMSUNG GALAXY NOTE 7 पर उठते सवालों को दखते हुए हम आपको फिलहाल इस स्मार्ट फोन को खरीदने को ना ही कहेंगे. पिछले साल लॉन्च के बाद अगस्त से ही सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 स्मार्टफोन की बैटरी फटने और धमाकों की कई शिकायतें आने लगी थीं. जिसके बाद कंपनी ने नोट 7 की बिक्री पर रोक लगा दी थी. इस केस के बाद फोन के सिक्यूरिटी मेज़रमेंट पर कई सवाल उठे।

Galaxy Note 7 के इस फोन के कारण पिछले साल कंपनी को लाखों डॉलर का नुकसान उठाना पड़ा था, क्योंकि इन हैंडसेटों की बैटरियां फट रही थीं. पहली बार सैमसंग को अपने किसी फोन का प्रॉडक्शन बंद कर उसे बाजार से वापस मंगाना पड़ा था और यह फोन गैलेक्सी नोट 7 था, क्योंकि इसमें बैटरी विस्फोट के बाद आग लगने की कई घटनाएं सामने आई थीं।

SAMSUNG GALAXY NOTE 7 की पूरी समीक्षा

SAMSUNG GALAXY NOTE 7 की पूरी समीक्षा

Galaxy Note 7 पर लोगों की शिकायतों के बाद आपको अब इस डिवाइस का क्या करना है, वो आप इस रिव्यू को पढ़ कर तय कर लें. हमने इस स्मार्टफोन का रिव्यू किया है। तो आइये जानते हैं कि Galaxy Note 7 में क्या ख़ास है और क्या छूट गया है।

SAMSUNG GALAXY NOTE 7 की पूरी समीक्षा

स्मूद और सिमेट्रिक डिजाइन

Galaxy Note S7 के विवाद के बाद सैमसंग फूंक-फूंक कर हर कदम रख रही है. सैमसंग के Galaxy Note 7 स्मार्टफोन को नए डिज़ाइन में अब आपको इसका डिस्प्ले छोटा मिलेगा, फोन काफी पतला, और पकड़ने में आराम दायक लगेगा. एस7 को लेकर अगर अब तक आप उसे पकड़ने में अच्छा महसूस करते थे, तो नोट7 को एक बार हाथ में लेकर देख लें, यह फोन उससे भी जायदा बेहतर डिजाइन में है. अल्मुनियम फ्रेम में फ़ोन काफी शानदार है, नीले रंग के साथ देखने में Note 7 अच्छा है।

SAMSUNG GALAXY NOTE 7 की समीक्षा

SAMSUNG GALAXY NOTE 7 की समीक्षा

 

मेटल फ्रेम फ़ोन में भले लगा हो, लेकिन अगर किसी वजह से फोन नीचे गिरने का चांस है तो हम आपको इसका सेफ केस खरीदने को कहेंगे. गैलेक्सी एस7 की तरह Note7 मवाटर रेजिस्टेंस है, इसमें IP68 प्रोटेक्शन है. पिछली बार आई खामी की वजह से हुई किरकरी के बाद Note7 में कई फीचर्स ऐड किये गए हैं. सैमसंग इस फ़ोन को सिल्वर, ब्लू, और ब्लैक कलर में लाया है. बाज़ार में अब तक तीन ही कलर में फोन आया है, गोल्ड वर्जन में अब तक इसे नहीं उतारा गया है. जो कई लोगों को निराश कर देता है।

शानदार S PEN

सैमसंग ने Note7 के लिए स्टाइलिश S पेन भी तैयार किया है. यह पेन पहले से काफी बेहतर है. S पेन काफी सेंसिटिव है, पेन की टिप बॉलपॉइंट पेन से भी पतली 0.7mm है. अगर आप इसकी मदद से फोन की डिस्प्ले पर कुछ पेंटिंग करना चाहें तो S पेन काफी बेहतर काम करता है. Note7 के लिए स्टाइलिश S पेन काफी पसंद किया जाता रहा है लेकिन अगर आप आर्टिस्ट हैं तो इस बार आप इसे और ज्यादा पसंद करेंगे, क्योंकि इस बार इसे और बेहतर डीजाइन किया गया है।

SAMSUNG GALAXY NOTE 7 की समीक्षा

SAMSUNG GALAXY NOTE 7 की समीक्षा

GALAXY S7 EDGE जैसी ही विशेषताएं

डिस्प्ले के मामले में कई स्मार्टफोन एक दूसरे को टक्कर दिखाई देते हैं, Note7 में अमोलड स्क्रीन लगी है, 5.7 इंच की स्क्रीन डिस्प्ले का रेज़ोलुसन Quad HD 2,560 x 1,440 है.

SAMSUNG GALAXY NOTE 7 की तुलना में काफी फोन हैं-

  • Huawei Honor 8 Pro
  • HTC U Ultra
  • Meizu Pro 6 Plus
  • Xiaomi Mi Mix
  • Huawei Mate 9
  • ASUS Zenfone 3 Deluxe Special…
  • LG X Power
  • LG V20
  • Motorola Moto Z
  • Samsung Galaxy Note 5
  • Meizu M3 Note
  • LG G5
  • Huawei Nexus 6P
  • LG V10

नए Note7 में कुअलकॉम स्नैप ड्रैगन 820 का प्रोसेसर दिया गया है, इसमें 4जीबी की रैम हैम एस7 की ही तरह प्रोसेसर इसका भी तेज है, परफॉरमेंस के मामले में SAMSUNG GALAXY NOTE 7 बेहतर है. फोन में 64GB की स्टोरेज है, जोकि माइक्रोएसडी कार्ड के जरिये 256GB तक बढ़ाई जा सकती है.

बेहतरीन कैमरा

फ़ोन में 12 मेगापिक्सल का बैक कैमरा है जबकि 5 मेगापिक्सल का फ्रंट फेसिंग कैमरा है, हम कैमरा को परफॉरमेंस के मामले में अच्छा पाते हैं लेकिन अगर इसकी तुलना करें तो यह iPhone 6S Plus के बराबर नहीं है. अगर हम सैमसंग के इस Note7 से फोटोग्राफी की बात करें तो दिन में फोटो साफ़ लेने में यह फोन बेहतर ऑप्शन है. कम रौशनी में भी यह फ़ोन बेहतर फोटो लेने में सक्षम है

बैटरी लाइफ

बैटरी लाइफ को लेकर Note सीरीज में थोड़ा कमी रही है, फिर भी Note7 में 3500mAh की बैटरी है, जोकि एक बार चार्ज करने पर करीब पूरा दिन निकाल देती है, Note7  सैमसंग फ़ोन में यूएसबी सी पोर्ट लगा है.

सिक्युरिटी और अाइरिश स्कैनर

सुरक्षा जोकि सैमसंग में हमेशा से बड़ा मुद्दा रहा है, उस पर कम्पनी ने ख़ास ध्यान दिया है, Note7 में फिंगरप्रिंट सेंसर लगा है, इसके साथ ही आईरिस स्कैनर भी दिया गया है. अगर आप चाहें तो दोनों को सिक्यूरिटी को लेकर सेलेक्ट कर सकते हैं. सैमसंग का कहना है कि फिंगरप्रिंट स्कैनर में लॉक तभी खुलेगा जब आप अपनी अंगुलियाँ उस पर नहीं रखते हैं, कम्पनी का दावा है कि फिंगरप्रिंट सेंसर पूरी तरह सुरक्षित है.

TOUCHWIZ इंटरफेस बेहतरीन

बदलाव करते हुए सैमसंग ने अपने टच बेस को भी बदला है, सैमसंग का TouchWiz इंटरफ़ेस काम करने में बेहतरीन है. देखने में काफी प्रभावशाली है,  आइकॉन की बात करें तो यह भी यूजर फ्रेंडली हैं, सैमसंग के नए वर्जन में सब कुछ नया देने की कोशिश हुई है.

यह एक मज़बूत डिवाइस है 

सैमसंग ने अपने Note7 में काफी एप भी दे रखी हैं, , Pen Up, S Health, S Voice, Secure Folder, और Samsung Plus से फ़ोन काफी फीचरफुल लगता है. S Health एप फिटनेस के बारे में जानकारी देता है, तो Secure Folder आपकी प्राइवेसी को सम्भाल कर रखने में पूरी तरह मदद करता है. इसके साथ ही फिंगरप्रिंट सेंसर और आईरिस स्कैनर फ़ोन को अनलॉक करने में मदद करता है. सॉफ्टवेर अपडेट के मामले में सैमसंग का रिकोर्ड कोई ख़ास नहीं है, वो भी तब जब स्मार्टफोन की दुनिया में ढेरों ऑप्शन हैं. फ़ोन में 1.6GHz ऑक्टा-कोर प्रोसेसर है. Galaxy Note 7 एक साल की वारंटी भी दे रहा है, जोकि खराबी और टूटफूट में आपको मदद करेगा. लेकिन फ़ोन के दो कवर्ड ग्लास पैनल काफी महंगे हैं, हालांकि कम्पनी ने इसके रेट का खुलासा नहीं किया है. इसके लिए आपको तब जेब ढीली करनी होगी जब स्क्रीन किसी वजह से टूट जाती है.

निष्कर्ष

Galaxy Note 7 सैमसंग का 2016 में सबसे बेहतर फ़ोन रहा है, लेकिन Note 7 को लेकर शिकायतें हैं, आप इस डिवाइस को न ही खरीदें तो बेहतर होगा, अगर आपके पास Note 7 है, तो खुद की सिक्यूरिटी को देखते हुए इसे कम्पनी को वापस कर दें, और नया डिवाइस ले लें. Googel Pixel XL, LG V20, iPhone 7 Plus, और LG G5 अच्छी ऑप्शन हैं।

About the author

Rohit bhatt

My Name Is Rohit Bhatt. I am a Blogger, Youtuber And Entrepreneur. I am From Dungarpur (Raj.). I Am writes My Special Entrepreneur Tips, Relationship Tips, Health Tips, Tips And Tricks On Wikiment.

Leave a Comment

CommentLuv badge

2 Comments

%d bloggers like this: