हर दिन कुछ नया सिखने के लिए अभी Subscribe करें!

Personal Loan: All About Personal Loan In Hindi

आमतौर पर, Personal Loans, Unsecured Loans होते हैं और Self Employed और Salaried Borrowers, दोनों के लिए उपलब्ध होते हैं ताकि वे अपने निजी खर्चों को पूरा करने मे सक्षम हो सकें जैसे कि Instant Cash Problem, Medical Emergency इत्यादि!

जैसा कि ऊपर बताया गया है कि Personal Loan, Unsecured Loan हैं और बिना किसी तरह की Security जमा किये , आप इनका Instant लाभ उठा सकते है!

All About Personal Loan

हालांकि, Personal Loans पर Interest Rates आमतौर पर Security वाले Loans की तुलना में अधिक होती है।

हमारे देश भारत में Personal Loan के कई Providers हैं जो Instant और Low Interest Rates पर Personal Loan प्रदान करते हैं।

Personal Loan कब लिया जाता है?

आमतौर पर, Personal Loan तभी लिया जाता है जब

Borrower एक Financial Crisis के बीच में है और उसे Instant Cash की जरूरत है।

Borrower के पास Detailed Documentation Process से गुजरने का उतना समय नहीं है, और वो जल्द से जल्द Cash चाहता है!

एक Personal Loan में Student Loan की तुलना में बेहतर Interest Rates हो सकती है, या इस तरह के Loans के लिए Approval प्राप्त करने के लिए आपकी Income बहुत अधिक हो सकती है। हालांकि, Personal Loans, Education Loan के समान Tax Profits के साथ नहीं आते हैं। इसलिए Personal Loan का चुनाव तभी करें जब आप Student Loan प्राप्त करने के योग्य नही हो पाते हैं!

यदि Borrower के पास Secured Loans लेने के लिए कोई जमानत नहीं है तो भी वो Personal Loan के लिए Apply करके, अपनी जरूरतों को पूरा कर सकता है.

लेकिन Borrowers को ज्यादा समय के लिए Personal Loans नही लेना चाहिए वरना ये उनके ऊपर एक तरह से दबाब बनाता रहेगा, अगर आप 2-3 सालो की भीतर Loan Repayment कर सकते है तो ही Personal Loan के लिए Apply करना अच्छा विकल्प हैं।

Benefit Of Personal Loan

Personal प्राप्त करने के लिए Collateral या Security की आवश्यकता नहीं है!

आपको कुछ ही घंटों के भीतर Instant Loan Approval के साथ तेजी से Processing भी होती है। इसके अलावा, बैंक अब तुरंत Personal Loan Amount सीधा आपके Bank Account में भी प्रदान करते हैं।

Personal Loan में एक Secured Loan की तुलना में कम Documentation Process काफी आसान हैं!

आपको Bank KYC, Instant और Fast Checks के साथ, Income Proof और CIBIL Score के आधार पर जल्द से जल्द Approval मिल जाता है।

Factors Affection Personal Loan EMI

Loan Amount – यह वह राशि है जो एक Borrower, Personal Loan के रूप में बैंक से लेने की आशा करता है। Personal Loan Amount जितनी अधिक होगी, EMI भी उतनी अधिक होगी, इसलिए सिर्फ उतने ही Loan के लिए Apply करे जितना आप आराम से Repay kar सकें!

Personal Loan Interest Rates – यह उधार ली गई Loan Amount पर Lender Bank द्वारा लगाए गए Interest की दर है। Personal Loan पर ब्याज की दर जितनी ही कम रहेगी, उतना ही आपकी EMI भी कम होगी।

Loan Tenure – यह वह समय होता है जिसके लिए आपने Personal Loan लिया है। ध्यान में रखें की Personal Loan का Tenure जितना लंबा होगा, उसकी EMI उतना ही कम होगी। हालांकि, सभी Banks में Available, Personal Loan Tenure 5 वर्ष का होता है है, जो की उधारकर्ता की Present Age और Retire Age के अधीन होता है।

For Example – अगर आप 5 साल के लिए Loan लेते हैं तो आपकी EMI तो कम रहेगी लेकिन 5 साल का Interest Rate बहुत ज्यादा होगा वही अगर आप 2 साल के लिए Loan लेते हैं तो आपकी EMI थोड़ी High होगी लेकिन आपको कम Interest Rates Pay करना होता है , इसलिए आप जितने जल्दी Loan Repay कर देते हैं उतना ही फायदा होता है आपको!

Repayment Periods

आपके पास अपने Personal Loan को चुकाने के लिए आमतौर पर 12, 24, 36, 48, या 60 महीने तक के समय की एक निर्धारित अवधि होती है.

लेकिन यदि आप लंबे समय तक का Repayment Tenure रखते है तो इस आपके Monthly Loan Repayment (EMI) को कम करती है, लेकिन इसके साथ ही आप Short Loan Tenure की तुलना में अधिक ब्याज का भुगतान करते हैं जो कि एक तरह से आपके ऊपर बोझ बढ़ता है।

इसके साथ ही आपकी Personal Loan Interest Rates भी आपके Repayment Tenure के साथ ही Attach हो सकती है।

Read More:

>> Payment Bank क्या हैं और Free में Account कैसे बनाए?

>> 9xmovies 2019 Download Free Bollywood, Hollywood Hindi Dubbed Movies

मतलब की अगर आप Short Loan Tenure चुनते हैं तो आपको कम Interest Ratea देना होता है वहीं अगर आप Long Loan Tenure चुनते हैं तो आपको Higher Interest Rates Pay करना पड़ सकता है।

पहले से ही एक Already Open Loan होने से अन्य Loan या Credit Card के लिए Approved होने की आपकी क्षमता प्रभावित हो सकती है, इसलिए लंबे समय तक का Loan Repayment Tenure आपकी Credit Card प्राप्त करने के लिए Future के Options को सीमित कर सकती है।

कई Personal Loana में भी Fast Loan Repayment के लिए Fees होता है, इसलिय आपको हमेशा वही Loan Tenure चुनना चाहिए जिसमें की आप अपने Personal Loan को पूरी तरह से चुका सकते हैं।

HDFC Personal Loan और Aditya Birla Personal Loan आपको Flexible Repayment Facility प्रदान करते हैं , जिससे आप पर अतिरिक्त बोझ न पड़ें! अधिक जानकारी के लिए आप इनके नज़दीकी ब्रांच में समपर्क कर सकते है!

Never Get A Personal Loan To Fund Certain Expenses

Personal Loan के बारे में एक अच्छी बात यह है कि Car Loan या Home Loan लेने के लिए आपको कुछ न कुछ बंधक रखना पड़ता है लेकिन इसमें ऐसा नही होता है।

हालांकि, ऐसी चीजें हैं जिनके लिए आपको Loan लेने से बेहतर उनको Ignore करना चाहिए भले ही वो Credit Card Debt हो या कोई Loan!

अब अगर आप अपनी सगाई की अंगूठी खरीदने के लिए Personal Loan लेने की सोच रहे हैं तो खुद ही सोचिये की क्या ये सही है! क्या आप इतने अयोग्य हैं कि आपको शादी करने के लिए भी Loan का सहारा लेना पड़ रहा है? सोचिये आपके Partner को कैसा लगेगा जब उसे पता चलेगा कि आपने Loan लेकर उससे शादी की है!

आज के समय में कुछ Lenders और Banks “Holidays Loan” दे रहे हैं और वो इसका खूब प्रसार प्रचार भी कर रहे हैं, हालाँकि मेरे ख्याल से Loan लेकर Holidays बिताने से अच्छा है की आप Holidays पर जाए ही न! क्योंकि एक बार ऐश करने के बाद आपको इसके बारे में भी सोचना है कि आप Loan Amount Repay कैसे करोगे!

अब क्या मुझे आपको यह बताने की आवश्यकता है कि आपको सट्टा या रेस खेलने के लिए Personal Loan नहीं लेना चाहिए? शायद नहीं ! क्योंकि आप इतने तो समझदार होंगे ही!

Last Words

Personal Loan, अगर बुद्धिमानी से उपयोग किए जाए तो ये किसी भी प्रकार के Credit के प्रबंधन के योग्य होते हैं!

जब आप अच्छी तरह से इनको Manage करते हैं, तो Personal Loans आपके लिए बहुत Helpfull हो सकते हैं, लेकिन किसी प्रकार का निर्णय लेने से पूर्व आपको अपनी Credit Report और Repayment Ability जरूर Check कर लेनी चाहिए जिससे कि भविष्य में आपको दिक्कत हो!

इसके साथ ही जब आप हर तरह से Ensure हो जाते हैं तो आप इस योग्य हो जाएंगे कि आप एक सही Decision ले सकेंगे!

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई होगी! कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य Share करें!

धन्यवाद!

आपको यह भी पढना चाहिए

लेखक: Rohit Bhatt

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »