हर दिन कुछ नया सिखने के लिए अभी Subscribe करें!

Payment Bank क्या हैं और Free में Account कैसे बनाए?

भारत में Banking की सेवाओं को लोगों तक पहुचाने के लिए और Central Government के Financial Inclusion (वित्तीय समावेश) को Achieve करने के लिए RBI ने एक कदम उठायें

Govt. के द्वारा Cashless Payment को बढ़ाने के लिए भारत सरकार ने Payment Bank System तैयार किया है. इसके जरिये आम आदमी भी अपने कुछ पैसे बचा सकता हैं और बहुत सारें लाभ भी उठा सकता हैं.

आज के इस Article में हम आपको बताने वाले हैं की Payment Bank क्या हैं? कहाँ से आप free account open कर सकते हैं? साथ ही Payment Bank Account Open करने से आपको क्या क्या फायदें मिल सकते हैं इस बारें में जानेंगे.

भारत सरकार ने हमारी सुविधाओं के लिए Payment Bank की शुरुआत की जिससें पैसे एक Account से दुसरें account में किसी भी जगह बैठे-बैठे आसानी से 2 से 3 click में Direct भेज सकते हैं. भारत सरकार ने Cashless Payments को बढ़ावा देने के लिए कुछ नए-नए Application बनाए गए है जैसे BHIM App या UPI जिसका इस्तेमाल आज लाखों करोड़ों Users Online Transaction के लिए कर रहें हैं.

इन Apps के जरिए कोई भी व्यक्ति दुनिया के किसी भी कोने में बैठे-बैठे दुसरे व्यक्ति को आसानी से Payment भेज सकता हैं. इसके अलावा भी दुसरें तरीके है जिनके माध्यम से आप आसानी से Payment कर सकते हैं.

भारत सरकार ने एक नयी तरह की Banking Services शुरुआत की हैं जिसका नाम Payments Bank रखा गया हैं.

लेकिन इससे पहलें आपको यह जानना बहुत जरुरी हैं की Payments Bank क्या हैं? और यह किस तरह से काम करता है और आपके किस तरह काम आ सकता हैं.

Payments Bank क्या हैं – What is Payment Bank in Hindi?

Payment bank एक तरह का Non-Full Niche Service Bank हैं जिसकी शुरुआत दूर-दराज के गावों में और कस्बों में छोटे-मोटे काम करने वालें व्यापारियो तक Banking की सुविधाओं नही पहुच पाती हैं उनके लिए किया गया हैं.

भारत सरकार द्वारा Payment Bank की शुरुआत करने का उद्देश्य मुख्य रूप से Financial Inclusion (वित्तीय समावेश) को बढ़ाना हैं ताकि इसके जरिये हर किसी गरीब और कम आय वालें व्यक्ति के पास banking की सुविधा पहुँच सके जो अब तक इस सुविधा से वंचित थे.

Payment Bank

Payment bank में Banking Regulation Act of 1949 के तहत केवल Limited Banking Function को Allow किया गया हैं.

Payment Bank एक तरह से Traditional Bank से थोडा अलग हैं. लेकिन Payment Bank उसी तरह काम करेगा जिस तरह से क्षेत्रीय स्तर पर उपलब्ध होगा और क्षेत्रीय लोगो को ध्यान में रखते हुए उनके हित में Banking कार्य करेगा.

Payment bank कुछ Traditional Bank के Function Provide करेगी जैसे Deposits, Remittance, Internet banking, 1 Lakh Maximum deposit.

Payment Bank को शुरू करने का उद्देश्य क्या हैं?

जैसा की में पहले ही बता चूका हूँ की Payment Bank को शुरू करने का उद्देश्य मुख्य रूप से Financial Inclusion (वित्तीय समावेश) को बढ़ाना हैं और साथ ही कम आय वालें Household, Migrant Labour Workforce, Small Businesses, असंगठित क्षेत्र की संस्थायें और अन्य Similar Users को Small Saving Account (छोटा बचत खाता) Provide करवाना हैं साथ ही Technology-Driven Environment में High Volume-Low Volume Transaction को Deposit, Payment/Remittance Services को सक्षम बनाना हैं.

Payment Bank की शुरुआत कैसे हुई?

Payment Bank क्या हैं वो तो आप समझ ही गए होंगे लेकिन इसके बाद भी आपके दिमाग में यह सवाल जरुर होगा की Reserve Bank of India Payment की शुरुआत कैसे की? तो आपकेइस प्रश्न का जवाब भी मैंने निचे कुछ Points में दिया है कृपया आप इसे ध्यान से पड़ें.

  • 23 सितम्बर 2013 को Reserve Bank of India ने कम आय वालें परिवार तथा छोटे व्यवसाय के लिए Comprehensive Financial Services के लिए एक समिति का गठन किया जिसको Nachiket More द्वारा lead किया गया.
  • 17 July 2014 में Reserve Bank of India ने Payment bank के लिए Interested Entities और Public को Suggestion और Comments देने के लिए आमंत्रित किया और साथ ही Payment Bank के लिए दिशा-निर्देश जारी कियें.
  • 27 November 2014 को Payment Bank के लिए Final दिशा-निर्देश जारी किये.
  • 4 February 2015 को RBI ने उन संस्थानों की List जारी की, जिन्होंने Payment Bank के लिए आवेदन किया था.
  • 28 February 2015 को, RBI ने वार्षिक बजट की घोषणा के साथ ही यह घोषणा की गई की Indian Post अपने Large Network के माध्यम से देश में एक Payment bank को चलाएगा.
  • 19 August 2015 को RBI ने Payment Bank को चलाने के लिए 11 संस्थानों को स्वीकृति दी.

Payment Bank की सुविधा कौन-कौन Provide करता हैं?

Reserve Bank of India ने Payment Bank की शुरुआत करने से पहलें कुछ Companies जो Payment Bank Open करने के लिए Interested हैं उनसे Licence के लिए आवेदन करने को कहा था. कूल 41 Companies ने Licence के लिए आवेदन किया था, जिसमें से सिर्फ 11 Companies को ही Licence मिल पाया. उन कंपनियों के नाम कुछ इस प्रकार हैं.

  1. Department of Posts
  2. Paytm
  3. Aditya Birla Nuvo (Idea)
  4. FINO PayTech
  5. Airtel M-Commerce Services
  6. Cholamandalam Distribution Services
  7. National Securities of Depository
  8. Reliance Industries
  9. Tech Mahindra
  10. Vodafone M. Pesa
  11. Sun Pharmaceuticals

Payment Bank कौन-कौन सी सुविधायें उपलब्ध करवाता हैं और कौन-सी नही?

  1. Payment Bank में Traditional Bank की तरह ही कोई भी व्यक्ति अपना खाता खुलवा सकता हैं. Payment Bank में Account Open करने के लिए आपको सिर्फ आधार Card Provide करना होता हैं बाकी किसी भी प्रकार के दस्तावेज़ की जरुरत नही पड़ती हैं.
  2. Payment Bank से खाताधारक (Account Holder) अधिक से अधिक 1 लाख रूपए तक की राशी अपने Account में जमा कर सकता है और साथ ही इस पर ब्याज भी मिलेगा जैसे अन्य Savings Account में मिला करता हैं.
  3. Banking System में Cashless Transaction को बढाने के लिए Payment Bank Internet Banking के जरिये खाताधारक को लेन-देन की सुविधा देगा.
  4. Payment Bank के माध्यम से आप लेन-देन कर सकते हैं. Payment Bank अपनी Branches और Mobile Banking के जरिए Payment और Remittance की सुविधा Provide करता हैं.
  5. Payment Bank अपने Customer को Debit Card की सुविधा भी Provide करेगा और यह Debit Card वह किसी भी ATM में पैसे निकालने के लिए इस्तेमाल कर सकता हैं.
  6. Payment Bank में Payment सिर्फ़ भारत में रह रहे लोग ही Deposit कर सकते हैं बाहर के लोग और NRI Persons को Bank में Deposit करने की अनुमति नही हैं.
  7. Payment Bank में सिर्फ नियमित बैंकों की तरह Saving Account खोल सकते हैं जहाँ आप पैसे Deposit कर सकते हैं लेकिन यह bank नियमित बैंकों की तरह Loan की सुविधा नही देता हैं.

RBI ने अब तक जितनी भी Companies को Payment Bank खोलने का Licence दिया वो Telecom और E-Commerce Companies हैं. जिसमें सबसे पहले Payment Bank का काम शुरू करने वाली कंपनी Airtel हैं. तो चलिए जान लेते हैं की Airtel Company अपने Customers को कौन-कौन सी सुविधाए Provide करता हैं?

Airtel Payments Bank क्या-क्या सुविधाएं देता हैं?

जानी-मानी Company Airtel ने Payment Bank का Licence मिलने के बाद देश के सबसे पहले Payment Bank की शुरुआत कर दी. केंद्र सरकार की और से जब नोटबंदी के ऐलान किये जाने के बाद इस तरह का पहला Payment Bank राजस्थान में खुला.

Airtel का यह Payment bank बचत खातों (Savings Account) पर 7.25% फीसदी की दर से ब्याज देता हैं जबकि दुसरें Bank saving account पर 4 फीसदी की दर से ही ब्याज देते हैं. Airtel Payment Bank और भी बहुत सारी सुविधाएँ प्रदान करता हैं जो कुछ इस प्रकार हैं.

  1. Airtel Payment Bank में आपका Mobile ही आपका Bank Account Number होगा.
  2. इसमें आप Airtel से Airtel के Bank Account Number या किसी और Number भी पैसे भेजते हैं तो किसी भी प्रकार का Charge नही लगता हैं.
  3. इस bank में Account खोलने के लिए आपके पास सिर्फ् आधार कार्ड होना जरुरी हैं.
  4. इस bank में आपको 1 लाख रूपए का Free Accidental Insurance Cover भी मिलेगा.
  5. अगर आप अपने Account से पैसे निकालते हैं तो 0.65% charge देना पड़ेगा.
  6. इस Bank में Saving Account में पैसे Deposit करने पर 7.25% तक का Interest भी मिलेगा.
  7. इस bank में आप जब पहली बार पैसे जमा करवाते हैं तो जितनी रकम आप जमा करवाते हैं उतने Free Calling Minute आपके Number पर Activate कर देता हैं. यह अधिकतम 1000 Minute Free Airtel Talk Time दे सकता हैं.
  8. Airtel की इस App के जरिये आप Online Mobile Recharge, DTH Recharge, Electricity Bill, और भी दुसरें Payments इसके माध्यम से कर सकते हैं.

Airtel Payment Bank पर Account कैसे Open करें?

Airtel Payment Bank की सुविधा जानने के बाद हो सकता हैं आप Airtel Payment Bank में Account भी Open करना चाहते हो तो इसके लिए भी में आपको निचे पूरा Process बता रहा हूँ जिसके माध्यम से आप आसानी से Airtel Payment bank पर Free Account Open कर सकें.

Airtel Payment Bank
  1. सबसे पहलें आप आपके किसी भी नजदीकी Airtel Retailer के पास जाएँ क्यूंकि यह सुविधा सिर्फ Airtel distributor और Airtel Retailer के के द्वारा शुरू किया गया हैं.
  2. Account को open करने के लिए आप अपना आधार कार्ड साथ ले जाएँ या कोई दूसरा ID Proof ले जाए जैसे Pan Card, Driving Licence आदि.
  3. Airtel Payment Bank Airtel Network के साथ झूडा हुआ हैं तो अगर आपके नजदीकी में कोई Airtel Retailer नही हैं और आपके पास Smartphone और Airtel का Sim Card हैं तो आप आसानी से Smartphone से account Open कर सकते हैं.
  4. Smartphone में account खोलने के लिए आपको My Airtel App में Login करना होगा, Login करने के बाद आपको Airtel Payment bank का एक विकल्प दिखाई देगा जिसमें आपको अपने आधार कार्ड का नंबर डालना है और Personal Details को Fill करना है जिसके बाद आपका Account open हो जाएगा.
  5. Account Open करने के बाद पूरी तरह से Validate करने के लिए कम से कम 500 रूपए Bank में जमा करवाने पड़ेंगे.

RBI ने जिन 11 Companies को Payment Bank खोलने के लिए Licence दिया था उसमें से Recently तीन Companies Cholamandlam, Tech Mahindra, Sun Pharmaceuticals ने अपने Applications (अर्ज़िया ) किसी पर्सनल Reasons के लिए वापस ले ली मतलब की अब यह तीन Companies Payment bank नही बनाना चाहते हैं. बाकी की सभी Companies ने अपने-अपने Payment bank की शुरुआत भी कर दी हैं.

Note:- आप किसी भी Payment Bank में Account Open करते हैं तो आपको KYC करवाना जरुरी हैं.

उम्मीद करता हु की आपको मेरी यह पोस्ट “Payment Bank क्या हैं और Free में Account कैसे बनाए?” पसंद आया होगा। अगर आपको इस Post से सम्बंधित किसी प्रकार का कोई भी प्रश्न पूछना है तो आप Comment के जरिये पूछ सकते हो। इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर भी जरूर Share करे!

आपको यह भी पढना चाहिए

लेखक: Rohit Bhatt

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »