Link Building के Basics : A Complete Guide In Hindi

Link Building के Basics : A Complete Guide In Hindi

Hello Bloggers, आज इस Post में हम बात करेगे Blogging के सबसे Important Part जो है Link Building क्योकि अगर आप इस के बारे में नही जानते है तो आप ये समझ सकते है कि अभी आप Blogging में अधूरे है, और अभी Success के रास्ते में दूसरे कदम पर है।

और इस Part को आपको पुरे Interest और पूरी लगन से सीखना होगा क्योकि थोड़ी सी भी Miss Under Standing आपको Positive के बजाय Negative Result दे सकती है, So Be Careful और इस Post को पुरे ध्यान से Read करें।

आज हम यहाँ पर कुछ Special Topics के बारे में बात करेगे जो कि इस तरह हैं।

  • Link Building के Basics
  • Quality Links के बारे में
  • Email Out Reach के बारे में

Link Building के Basics : A Complete Guide In Hindi

यह तो शायद आप सभी जानते होंगे की Link आज भी Google या किसी भी Search Engine में Ranking के लिये कितने Important है, क्योकि अगर आप अपने आप को Rank करना चाहते है तो आपको Link Building करना पड़ेगा क्योकि Google Algorithm सिर्फ उन्ही Web Pages को Rank करता है जो कि ज्यादा से ज्यादा Web Pages से Link होते है।

यानि जिन Web Pages की या Website या Blogs कि Backlinks ज्यादा होती है, So, अगर आपको अपनी Website या Blog को Rank करना है तो आपको Link Building करना होगा और इसके लिए आपको कुछ Basics के बारे में पता होना चाहिये।

Link Building के Basics : A Complete Guide In Hindi

Google Penguin Update या फिर Google Panda Update होने से हमारे Traffic पर Effect तो जरूर पड़ता है पर इससे आपको बहुत Benefit होता है, But आपकी Backlinks की Count अच्छी होनी चाहिये।

अब बात आती है कि Backlinks होना कितना Important पर एक High Quality Backlink आपकी 100 Low या Poor Quality के Equal है, So Always Try To Create High Quality Do Follow Backlinks.

अब अगर आपके Mind में ये Question हो कि High Quality Backlinks क्या है और कैसे बनाते है तो This Is Good News For You क्योकि इस Post में मैं यही सारी चीज़े Discuss करूँगा So Keep Reading……..

Quality Links क्या है और कैसे बनायें

अब आती है बात Backlinks बनाने कि इसमें दो तरह के Links होते है-

  • High Quality
  • Low quality

1 : High Quality :

अगर आप High Quality Link Building करते है तो आप आसानी से अपने घर में बैठ कर अपने Blog या Website को Easily Rank करा सकते है और यही Links आपके लिये Important है So Always यही कोशिश करे आप Link Building High quality Link के लिये ही करें।

2 : Low Quality :

अगर आप Low Quality Link Building करते है तो आप बिलकुल गलत कर रहे है और आपको इससे बचना चाहिये क्योकि अगर आपने Total Low Quality Link बना डाली तो आप ये समझ लीजिये की आपकी Site को Google Penalize भी कर सकता है, मेरे कहने का मतलब ये नही की आप Low Quality Link Building न करें पर अगर आप 40% Low Quality Link बनाते है तो 60% High Quality Link बनाने की कोशिश करें या फिर दोनों का Ratio Same भी रख सकते है।

Read More :- Blog Post को Promote कैसे करें और 325% traffic कैसे बढ़ाएं Checklist तथा Infographic

Authority Of The Page ( PA ) :

अगर आप PA Increase करने के लिये Page Linking करते है तो फिर आपको ये बात हमेशा याद रखना होगा कि आप जो भी Page अपने Page से Link कर रहे है उसकी भी PA अच्छी होनी चाहिये तभी आपको इसका Benefit मिलेगा, Google इसे Publicly तो Share नही करता है पर But वो इसे अपने Algorithm के Foundation में Use करते है।

Authority Of The Site :

आपके Site की Authority Depend करती है आपकी Site की Age पर आपका Domain जितना पुराना होगा आपकी Site उतनी ही Authority Increase होगी जिसे शायद आप DA ( Domain Authority ) कहते है, So I Personally Recommend You की आप बार बार Domain Change न करे, क्योकि मैंने इसका Loss Feel किया है।

( Note : मैंने अपना Domain hindijankarihub. com Change किया उसका Reason था की मेरे उस Domain में AdSense Ban हो गया था मुझे बहुत ज्यादा Sad Feel हुआ क्योकि मैंने जिस तरह Work करके उसको Rank करवाया था सारी की सारी मेहनत बेकार गयी )

Internal Linking :

क्या आप अपने Articles में Internal Linking करते है, इससे भी बहुत ज्यादा Effect पड़ता है, आप जिस तरह के Topic पर Post लिख रहे है उस Topic से Related आपने जो और भी Article Share किये है उनकी Link को आप अपनी Post में Embed कीजिये इससे User Direct वही से आपकी Another Post पर जा सकता है इससे आपको काफी Benefit होगा क्योकि आपका Bounce Rate Decrease होगा जो Ranking में कही न कही Help जरूर करता है।

Link Anchor Text :

आप शायद इसके बारे में जानते हो नही जानते तो मैं बताता हूँ, Anchor Text एक ऐसा Text होता है जिसमे आप अपनी Site को Link कर सकते है और जब उस पर कोई User Click करता है तो वो आपकी Site में Redirect हो जाता है, ये Mostly Comment में Use की जाती है। Anchor Text में आप अपना नाम या फिर अपनी Site का Name Use करे कोई Popular Keyword Use न करे क्योकि ये Spam भी समझा जा सकता है।

Ex : आप हमारे Blog पर Comment कीजिये Name Field में अपना या अपनी Site का Name डालिये और अपनी Website को Website Section में डाल कर Comment Submit कीजिये Within 24 Hour में आपकी Comment Approve हो जायेगी आप Return आइये और अपने Name पर Click करके Try कीजिये आप अपनी site में Redirect हो जायेंगे।

Link Co-Citations :

Co-Citations वो Word होते है जो आपके Post में Use की गयी Link के आस पास होते है, और Google इन्हें “Baby Anchor Text” के तरह Use करता है, ये भी Ranking में काफी Help करते है।

Read More :- Blog Readers Se Engagement Kaise Badhaye (Jisse Ki Blog Ek Bhoot Bangle Jaisa Na Lage)?

Link From Guest Post :

Guest Post के बारे में कौन नही जनता होगा, ये वो Post होती है जिसे लिखते तो हम है पर Link Building के लिये इसे हम किसी दूसरे के Blog पर Publish करते है, और मैं इससे अच्छा Way नही मानता हूँ किसी को भी Link Building के लिये। इसे कुछ Log Guest Blogging भी कहते है।

Google ने अपने Official Blog में बताया है Guest Post भी Spammy हो सकती है अगर आप इस तरह से करते है। मैं यहाँ पर कुछ Points बता रहा हूँ जो Google Blog में बताये गये है।

अगर आपको कोई Pay करता है Guest Post के लिये तो आप ऐसा न करें क्योकि ये Spammy हो सकता है।

अगर Article में Link के लिये जो Anchor Text Use कर रहे है वो आपके Content से Match न हो यानि हमारा Main Focus जो होता है कि Focused KeyWord Anchor Text के तरह Use न करें। वो Post किसी और Site पर पहले से Publish न हो।

आपकी और आपके Guest Post करने वाली Site का Niche Same होना चाहिये यानि अगर आप Blogging से Related Information Share करते है तो Guest Post Accept करने का Topic भी Blogging से Related होना चाहिए। इन Points को अगर आप ध्यान में रखकर Guest Post करते है तो I’m Sure की आपको Rank करने में काफी Help करेगी।

Link Building के Basics : A Complete Guide In Hindi

Difference Between Nofollow & DoFollow :

rel=nofollow ये एक Tag है जो की search Engine को ये बताती है आप इस Link को Index न करे हमने ये सिर्फ अपने कुछ Personal Reason से लगाया है।

और जब बात आती है SEO की तो हमें याद आती है Dofollow Backlinks की क्योकि यही Links Search Engines के द्वारा Index की जाती है और हमें rank करने में Help करती है, तो देर किस बात की आज से ही शुरू करे इनको बनाने का काम।

Link Signals :

Search Engine किस तरह से Link को Value देते है अगर आपके मन ये Question है तो इसका Simple सा जवाब है Search Engine ज्यादा Complected Link को समझ नही पाते है वो सिर्फ इसलिये आपको हमेशा Link Building करते Time इस बात का ध्यान रखना चाहिये कि आपको हमेशा अपने Niche से Related Site से ही Link Create करना चाहिये Otherwise आपको इसके Negative Result मिल सकते है।

और हमेशा आप Anchor Text में जो भी Link दे रहे है वो बिल्कुल Correct होनी चाहिये मेरा मतलब कि अगर आप Facebook Anchor Text Use करके उसमे Youtube का Link दे रहे है तो ऐसी Link होती है Complected और इसी तरह की Link को search  Engine समझ नही पता है।

Global Popularity :

Website जितनी भी famous होगी लोग उससे उतना ही अपनी Site को Link करना चाहते है Like Wikipedia जो कि आप जरूर जानते होंगे इससे लाखो लोगो ने अपनी Website को Link किया है और हर करना चाहता है क्योकि इससे आपको backlink भी मिलती है और साथ ही साथ आपकी DA और PA भी Improve होती है और आपकी site की Trust Rank भी बढ़ती है जो कि Google या और जितने भी Search Engine है बहुत ही Like करते है।

Trust Rank :

आपके मन अब सवाल आया होगा कि Trust Rank क्या है तो आज जान लीजिये इसके बारे में भी आप ये तो जानते ही होंगे कि Internet पर Spam कितना होता है Simply अगर Example दु तो अगर आप WordPress पर Blogging करते है तो आपके Blog में कितनी सारी Spam Comment आती होगी, एक Forum में मैंने Read किया था कि Internet पर लगभग 55 To 60% Web Page Spam है इसीलिये जब तक आपकी Site पर Search Engine को trust नही होगा तब तक आपकी Site Rank कम करेगी।

Trust Rank Improve करने के लिए आपको Wikipedia, Reddit, Digg ….etc जैसी Website पर अपनी Site को Post करना होगा कुछ Time में आपको इसके Result मिलने लगेंगे और आपकी Trust Rank Improve होती रहेगी।

Read More : 20+ Blogging Tools जो हर Blogger को पता होने चाहिए (20+ tools जिनसे बन सकते है आपके काम और भी आसान)

Link Freshness :

जरूरी नही की आज जो website बहुत popular है Future में भी वह इतनी ही Popular रहेगी क्योकि जब कोई Website थोड़ा सा Popular हो जाती है तो उसके Webmasters उस पर ध्यान देना कम कर देते है और यही कारण बनता है की उनकी Site वो Popularity और freshness खो देती है इस जरूरी है की आप Time to Time अपनी post को update करते है और Time के according जो site उस Time पे Popular है उसका Link अगर आपकी Post उससे Related है तो देते रहे।

Local Popularity :

आप जिस Country में रहते है आपकी वहाँ की Site Popularity भी आपके बहुत ज्यादा काम आती है For Example – अगर आप अपनी शादी के लिये कोई Girl/ Boy की search करते है तो आप उसका Backgroud और उसके Hometown के बारे में जरूर जानना चाहते है Same उसी तरह Search Engine भी यही देखता है आप अपने घर में कुछ कर पा रहे है या नही Mean आपकी regional Rank क्या है तो आपको अपनी regional Rank भी improve करनी चाहिये इसके लिये आप Social Sharing और अपने School, College के friends Network का Use कर सकते है और साथ ही अगर आप SEO पर ध्यान देते है तो जल्द ही आपके Blog पर organic Traffic भी आने लगता है और फिर क्या आप तो सके Boss हो।

Social Sharing :

पिछले कुछ सालों से ये काफी अच्छा Way बन गया है Link Building का और ये काफी ज्यादा Workable भी है क्योकि अब जो भी Blogger अपने Blog में  Post लिखते है तो उस Post को Facebook, Google+, twitter….. etc जैसे Popular Social Sites पर share करते है भले ही Search Engine एक Links को अलग तरीके से Treat करता है But ये आपकी Site के लिये बहुत अच्छे होते तो अपनी Post को कभी भी Social Sites में Share करने में शर्म न करें।

Email Out Reach के बारे में

वैसे आपको यहाँ से Link Building में तो कोई भी Help नही मिलेगी पर यहाँ से आपको अच्छा Traffic जरूर मिल सकता है, आप Contact Form का Use करे अपने Blog में और Visitors की Email को collect करे और उनको अपने द्वारा एक Best Email Design कीजिये और उसे सबके पास Send कीजिये जिनकी Email आप Collect कर चुके है।

आप Email कुछ इस तरह Design करें-

 

Hi [ First Name of Visitor ]

 

आप शायद [ अपने Topic का नाम लिखे ] के बारे में जानना चाहते है मैंने कुछ special Points और इसके बारे में सारी Detail दी है।

 

[ कुछ Special Word Article के बारे में लिखें जो User को Attract करे ]

 

उस Article की लिंक दें।

 

[ 25 से 40 Word के बीच अपने बारे में लिखे आप Topic के बारे कितना जानते है ]

 

[ अपनी Site का Link दे! ]

 

Regards / [ या फिर जो आपको अच्छा लगता हो ]

 

[ आपका Name ]

 

Friends ये थी Link Building के Basics यहाँ पर हमने आपको Email OutReach के Name से Extra Strategy बतायी जिसमे आपको Backlink तो नही मिलेगी पर आपको Traffic में काफी Benefit मिलेगा।

Author Bio : Hello Bloggers, मेरा नाम है  Rajaneesh Maurya और मैं Blog4Help का Founder हूँ, यह Wikiment पर मेरी पहली Guest Post है मैं Blog4Help में Blogger, SEO और WordPress से Related Information Share करता हूँ।

उम्मीद करता हूँ आपको मेरी आज की ये post Link Building के Basics : A Complete Guide In Hindi पसंद आई होगी | आप मेरी इस post को अपने social media पर शेयर जरुर करें | अगर आपको किसी तरह की हेल्प चाहिए या आप अपना कोई feedback हमे देना चाहते है तो आप comment के जरिये आपके विचार हमसे शेयर कर सकते है | हमे ख़ुशी होगी |

#HappyBlogging

हमारें newsletter को Subscribe करें

About the Author: Rohit bhatt

My Name Is Rohit Bhatt. I am a Blogger, Youtuber And Entrepreneur. I am From Dungarpur (Raj.). I Am writes My Special Entrepreneur Tips, Relationship Tips, Health Tips, Tips And Tricks On Wikiment.

You May Also Like

11 Comments

  1. बहुत ही बढ़िया जानकारी आपने प्रदान करी है जिससे कोई भी नया blogger ठीक से समझ सके. इतना ही नहीं बल्कि आपकी समझाने का तरीका बहुत ही बढ़िया है. सभी Bloggers के लिए recommeded हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.