Free Blog और Website कैसे बनाए? 2020 की Complete Guide हिंदी में

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on pinterest
Pinterest
Share on linkedin
LinkedIn

वेबसाइट कैसे बनाए? फ्री ब्लॉग कैसे बनाए? ब्लॉगर या वर्डप्रेस पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाए? ऐसे कई सारे सवाल हैं जो आपको परेशान कर रहे होंगे क्योकि आप जानना चाहते है की आखिर ब्लॉग कैसे बनाते हैं? जिससे आप लोगो की मदद कर पाए और बदलें में आप कुछ पैसे भी कमा पाए और खुद की फाइनेंसियल मदद भी कर पाएं।

यह बात हर कोई जानता है की आज के इस डिजिटल ज़माने में इंटरनेट से कई भी बैठ कर सरलता से पैसे कमाया जा सकता हैं जिसमें “Blogging” इंटरनेट के माध्यम से पैसे कमाने का एक सबसे बढ़िया तरीका है।

क्योकि आज के ज़माने में हर Problem का Solution हमें गूगल पर सर्च करने पर मिल जाता है जैसे आपने सर्च किया Free Blog Kaise Banate Hai? और आपको यह आर्टिकल मिला जो आप पढ़ रहे है तो ऐसे में आपकी प्रॉब्लम थी की ब्लॉग कैसे बनाते है? और Solution के रूप में हमने आर्टिकल बनाया जिससे आपको मदद मिल गई तो ऐसे में आप समझ सकते है की इंटरनेट से बड़ा नॉलेज सोर्स कुछ भी नहीं है।

Fee Blog Kaise Banaye

ब्लॉग कैसे बनाते हैं? की इस कम्पलीट गाइड को शुरू करने से पहले से आपको बता दूँ की ब्लॉग तो हर कोई सरलता से बना सकता है पर उसमें बहुत कम लोग सफल हो पाते है तो यह आप पर निर्भर करता है की आप किस तरह का ब्लॉग बनाते है और उस पर किस तरह काम करते हैं।

आजकल ज्यादातर Fake Gurus आपको बताएँगे की एक ब्लॉग बनाकर आप लाखो कमा सकते हो या हो सकता है की आप कम समय में पॉपुलर बन जाएंगे।

अगर आप भी इसी वजह से एक ब्लॉग की शुरुआत करना चाहते है तो मैं आपको एक Suggestion देना चाहूंगा की आप आपका समय व्यर्थ कर रहे है इसे किसी और तरीके से पैसे कमाने मे लगाए।

लेकिन अगर आप कड़ी मेहनत कर सकते है और आपके पास हर रोज कम से कम 4 घंटे का समय बचता है और आप किसी विषय में निपुण है तो आप एक ब्लॉग को शुरू कर उस विषय से सम्बंधित हर प्रकार की प्रॉब्लम का सलूशन देकर पैसे कमा सकते है। अगर आप एक ट्रेवल ब्लॉगर है और आप ब्लॉग बनाने वाले है तो आपको हमारी पोस्ट Earning Methods for Travel Bloggers in 2020 हिंदी में को जरूर पढ़नी चाहिए।

इस कम्पलीट गाइड में हम आपको हर प्रकार की जानकारी जैसे ब्लॉग क्या होता है? वेबसाइट क्या होती है? ब्लॉगर और ब्लॉग्गिंग किसे कहते है? ब्लॉग और वेबसाइट कैसे बनाते है आदि हर प्रकार की जानकारी आपको बताने की कोशिश करेंगे।

ब्लॉग/वेबसाइट क्या है?

ब्लॉग और वेबसाइट में ज्यादा अंतर नहीं है बस यह समझ लीजिए की यह एक सिक्के के दो पहलु है।

वेबसाइट, अक्सर किसी प्रोडक्ट या सर्विस को प्रोवाइड करने के लिए बनाई जाती है जैसे “फेसबुक” जो एक सोशल मीडिया वेबसाइट है यह लोगो को एक दूसरे के साथ जुड़ने का मौका देती है।

एक और उदाहरण जैसे अगर आप कोई नौकरी ढूंढ रहे हो तो उस समय आप Naukri.com या फिर Monster Job या The India Jobs पर खोजते हो जो एक जॉब पोर्टल वेबसाइट कहलाती है।

अगर बात करे ब्लॉग की तो यह एक किताब की तरह होता है जिस प्रकार किताबों में हर प्रकार की जानकारी उपलब्ध की जाती है ठीक वैसे ही ब्लॉग में लोगो को इंटरनेट के जरिए ऑनलाइन जानकारी उपलब्ध करवाई जाती है जिससे लोग कही भी बैठकर सरलता से हर प्रकार की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर पाते है।

जैसे इस वक़्त आप हमारे ब्लोग्स पर उपलब्ध लेख “फ्री ब्लॉग कैसे बनाए?” को पढ़ रहे हो।

एक वेबसाइट में ब्लॉग का अलग से सेक्शन हो सकता हैं जिसमें वो जो सर्विस या प्रोडक्ट को बेच रहे है या प्रोवाइड कर रहे है उसके बारें में टूटोरियल की कैसे उसका उपयोग करना है या फिर उस कंपनी से सम्बंधित कोई आवश्यक जानकारी जो यूजर को जानना जरुरी है वो ब्लॉग पर पब्लिश कर यूजर को उपलब्ध करवा सकते है।

तो आप समझ गए होंगे एक ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर हैं और दोनों किस लिए उपयोग में लिए जाते हैं, तो चलिए जानते हैं की आपको एक ब्लॉग/वेबसाइट बनाना क्यों जरुरी है।

आपको ब्लॉग/वेबसाइट बनाना क्यों जरुरी है?

अगर आप इस समय यह कम्पलीट गाइड पढ़ रहे है तो इसका मतलब है की आप एक ब्लॉग बनाना चाहते है तो ऐसे में आपका जानना बहुत जरुरी है की आपको एक ब्लॉग बनाना क्यों जरुरी है।

अगर आप किसी विषय में निपुण है मतलब की आप किसी निचे में मास्टर है और उस विषय में पूछे जाने वाले लगभग हर सवाल का जवाब आप सरलता से दे पाते है तो ऐसे में आपको एक ब्लॉग बनाकर लोगो की मदद करनी चाहिए।

ब्लॉग बनाकर उस विषय से सम्बंधित हर प्रकार की जानकारी देकर आप यूजर की तो मदद कर ही रहे हैं परन्तु आपको इससे फायदा हो सकता है जो कुछ इस प्रकार है: –

  1. आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हो (इसमें थोड़ा समय लग सकता हैं पर इससे आपको काफी फायदा हो सकता है)
  2. आप जिस विषय में निपुण है उस विषय से सम्बंधित हर प्रकार की जानकारी दुनिया के हर व्यक्ति के साथ शेयर कर सकते हो।
  3. आप सरलता से अपनी एक अलग पहचान बना सकते हो और एक इन्फ्लुएंसर बन सकते हो।
  4. ब्लॉग के माध्यम से आप घर बैठे कई सारे लोगो की मदद कर पाएंगे।

तो ऐसे कई तरीके के फायदे आपको हो सकते है।

जब भी आप अपने ब्लॉग के विषय से सम्बंधित कोई जानकारी प्रकाशित करते है तो इंटरनेट के माध्यम से संसार का कोई भी व्यक्ति कही से भी उस जानकारी को पढ़ सकता है और उस जानकारी को सरलता से प्राप्त कर सकता है।

फ्री ब्लॉग/वेबसाइट बनाने के लिए आपके पास क्या-क्या होना चाहिए?

ब्लॉग बनाने के लिए आपके पास 2 से 3 चीज़ो की जरुरत पड़ती है, जो लगभग हर घर में उपलब्ध है, वह कुछ इस प्रकार है: –

  1. Internet Connection
  2. Gmail Account
  3. Mobile/Computer/Laptop

आजकल लगभग हर एंड्राइड मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध होता है आप किसी छोटे बच्चे के फ़ोन को भी चेक करेंगे तो आपको उसमें व्हाट्सप्प और इंस्टाग्राम मिलेगा और उसके मोबाइल में Net On ही होगा तो ऐसे में अगर आप ब्लॉग्गिंग करना चाहते है तो आपके पास इंटरनेट कनेक्शन का होना बेहद होना जरुरी है।

Fee Blog banane ke liye kya kya chahiye

अगर आपकी उम्र 16 या उससे बड़ी है तो आपके पास एक जीमेल अकाउंट जरूर होगा और अगर आपके पास एंड्राइड मोबाइल है फिर तो पक्का आपके पास एक जीमेल अकाउंट होगा ही क्योकि एंड्राइड फ़ोन में बिना जीमेल अकाउंट के आप प्ले स्टोर से किसी भी प्रकार की कोई भी एप्लीकेशन डाउनलोड नहीं कर पाते हैं और ऐसे कही सारे फायदे होते है इसलिए अगर आपके पास एक जीमेल अकाउंट नहीं है तो आप समय रहते एक अकाउंट बना लीजिए और उसका फायदा उठाइए।

अब सबसे जरुरी आपके पास एक लैपटॉप या कंप्यूटर का होना बेहद जरुरी है, पर अगर आपके पास यह दोनों नहीं है, तो आप अपने एंड्राइड फ़ोन से भी ब्लॉग्गिंग कर सकते है, परन्तु इसके लिए आपको काफी दिक्कतों का सामना कर पड़ सकता है, तो ऐसे में अगर आपके लैपटॉप या कंप्यूटर अवेलेबल है तो अच्छी बात है मगर नहीं है, तो चिंता न करें अभी आप ब्लॉग्गिंग सिख रहे है, तो आप सब कुछ मोबाइल से भी कर सकते है।

जैसे जैसे आपको सारी चीज़े समझ आने लगे और आपको लगे की अब में ब्लॉग्गिंग करके पैसे कमा सकता हु उस समय आप एक अच्छा लैपटॉप या कंप्यूटर खरीद कर ब्लॉग्गिंग कर सकते है।

तो चलिए अब जानते है की एक ब्लॉग/वेबसाइट कैसे बनाए? जिसके लिए आप कुछ मिनट्स से यह पोस्ट पढ़ रहे है जिससे आपको काफी कुछ जानने को मिल रहा हैं।

वेबसाइट कैसे बनाए?

जैसा आपने ऊपर पढ़ा की ब्लॉग और वेबसाइट में एक छोटा-सा अंतर है तो हम इस पोस्ट के माध्यम से एक फ्री वेबसाइट और ब्लॉग बनाने के बारें में जानकारी देने की कोशिश कर रहे तो ऐसे में अब सवाल यह है की हम एक वेबसाइट कैसे बना सकते है?

एक वेबसाइट बनाने के लिए आपको कोई सर्विस या प्रोडक्ट्स जो यूजर को फायदा प्रोवाइड कर रही हो उसका होना जरुरी है अगर आपके पास कोई प्रोडक्ट और सर्विस है तो उसके बाद आपको कुछ पैसो की जरुरत पड़ेगी क्योकि बिना इन्वेस्टमेंट के आप एक अच्छी वेबसाइट नहीं बना सकते है। एक अच्छी वेबसाइट बनाने के लिए आप कुछ कोडिंग्स जैसे: – हटम्ल, कस, जावास्क्रिप्ट आदि कोडिंग्स आना जरुरी है और अगर यह आपको नहीं आती तो ऐसे में आपको एक डेवलपर की जरुरत पड़ सकती है।

इसके साथ ही आपको एक डोमेन और वेब होस्टिंग की भी जरुरत पड़ती है जो आपकी वेबसाइट को दुनिया के सामने एक कंपनी या ब्रांड की तरह दिखाने में मदद करती है।

अगर आप एक फ्री वेबसाइट बनाना चाहते है बिना किसी कोडिंग्स के और डोमेन, होस्टिंग के तो आप निचे दिए गए लिस्ट में से किसी भी बेस्ट ऑनलाइन वेबसाइट बिल्डर का उपयोग करके एक फ्री वेबसाइट बना सकते है जो कुछ इस प्रकार है: –

  1. www.wix.com
  2. www.websitebuilder.com
  3. www.weebly.com
  4. www.sitebuilder.com
  5. www.sitey.com

ऊपर दी गई सभी वेबसाइट से आप आपकी खुद की एक फ्री वेबसाइट बना सकते है पर अगर आप एक फ्री ब्लॉग बनाना चाहते है जिसके लिए यह कम्पलीट गाइड लिखी है तो ऐसे में आप दो वेबसाइट www.Blogger.com और www.WordPress.com पर फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं जो कुछ इस प्रकार है।

एक फ्री ब्लॉग कैसे बनाए? फ्री ब्लॉग बनाने की पूरी जानकारी

अगर आप एक फ्री ब्लॉग बनाना चाहते है तो ऐसे में आपके पास दो अलग वेबसाइट है जहाँ से आप सरलता से एक ब्लॉग बना सकते है एक तो www.Blogger.com या www.Blogspot.com और दूसरा WordPress.com ये दोनों अलग कंपनी के फ्री ब्लॉग बनाने के लिए सबसे ज्यादा पॉपुलर वेबसाइट है।

तो सबसे पहले हम जाने की ब्लॉगर या ब्लागस्पाट पर ब्लॉग कैसे बनाते है फिर हम वर्डप्रेस के बारें में भी जानेंगे की वर्डप्रेस पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाए?

ब्लागस्पाट या ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाए?

अगर आप ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग बनाना चाहते है तो आपको सिर्फ निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा जिससे आप सरलता से ब्लागस्पाट पर फ्री ब्लॉग बना सकते है, तो चलिए शुरू करते है।

Note: – मैं यहाँ लैपटॉप में ब्लॉग बना रहा हु तो अगर आप मोबाइल में ब्लॉग बना रहे तो ऐसे में जो स्टेप्स है वो बिलकुल समान रहेंगे इसलिए चिंता न करें और निचे दिए हुए स्टेप्स को सही से फॉलो करें।

Step 1: –

  1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र में www.Blogger.com पर जाए और वहा Sign In के बटन पर क्लिक करे।
  2. अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आप अपनी जीमेल आईडी डालकर लॉगिन करे।
Blogspot Blog Gmail Sign Up

Step 2: –

अब आपके सामने एक नया विंडो खुला है जिसमें आपको ब्लॉग की डिटेल्स भरनी होगी जिसके स्टेप्स निचे आपको फोटोज और टेक्स्ट के माध्यम से बताया गया है।

  1. Title: – इस बॉक्स में आपको अपने नए ब्लॉग का नाम लिखना है जैसे यहाँ डेमो के लिए मैंने ब्लॉग का नाम मेरे नाम पर रखा, पर आप कुछ अच्छा नाम सोचकर रखें।
  2. ब्लॉग का नाम लिखने के बाद Next पर क्लिक करे।
Blogspot Blog Title Name
  1. Address: – इस बॉक्स में आपको ब्लॉग का लिंक (URL) सेट करना है, ब्लॉगर पर पहले से ही कई लोगो के ब्लोग्स बने हुए जिस वजह से हो सकता है आपका मनपसंद लिंक उपलब्ध न होने की वजह से कोई एरर आजाए तो ऐसे में लिंक में कुछ वर्ड्स अलग से जोड़कर एक यूनिक लिंक बनाए।
  2. लिंक अवेलेबल होने पर Next पर क्लिक करे।
Blogspot Blog Addressed or URL
  1. Display Name: – अब इस बॉक्स में आप ब्लॉग के लेखक के रूप में जो नाम लोगो को दिखाना चाहते है वो लिखे।
  2. Display Name लिखने के बाद Finish पर क्लिक करे।
Blogspot Blog Blogger Profile Name

तो फाइनली आपने Blogger.com पर एक फ्री ब्लॉग बना लिया है।

अब आपके सामने नया विंडो ओपन हो चूका हैं जो आपका Dashboard है, जहाँ से आप अपने ब्लॉग को मैनेज कर सकते हो जैसे:- ब्लॉग पोस्ट लिखना और पब्लिश करना, ब्लॉग की डिज़ाइन करना आदि कई सारे कार्य आप सरलता से कर पाएंगे।

आपने अड्रेस में जो वर्ड्स टाइप किये थे वो आपके ब्लॉग का URL होगा जैसे wikimentworld.blogspot.com, और ध्यान रखिएगा जब भी आप blogger.com पर फ्री ब्लॉग बनाएंगे तो वह हमेशा एक सबडोमेन blogspot.com के साथ ही आएगा।

तो अब तक तो आपको समझ आ चूका होगा की ब्लॉग बनाना कितना आसान हैं।

वर्डप्रेस पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाए?

आप वर्डप्रेस पर एक फ्री ब्लॉग बनाना चाहते है तो ऐसे में आपको Blogger.com पर ब्लॉग बनाने की कुछ स्टेप्स की तरह वर्डप्रेस के लिए भी कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा और यह स्टेप्स काफी सरलता से निचे बताने की कोशिश की गई है, तो अगर आप वर्डप्रेस पर एक फ्री ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो निचे दिए स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करते जाएँ।

Step 1: –

  1. अब सबसे पहले आप ब्राउज़र में WordPress.com वेबसाइट को खोले।
  2. अब वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाने के लिए Start Your Website के बटन पर क्लिक करें।
WordPress Com Start A Website

Step 2: – अब आपके सामने एक नयी विंडो खुलेगी जिसमें आपको WordPress.com पर ब्लॉग बनाने के लिए एक अकाउंट बनाना पड़ेगा जो आप अलग-अलग तरीको से जैसे: – Email Sign Up, Google और Gmail Sign Up आदि तरीकों से खाता बना सकते हो यहाँ मैं खाता बनाने के लिए Email Sign Up Method का उपयोग कर रहा हूँ।

  1. Your Email Address: – यहाँ आप अपना ईमेल-आईडी डालें जिससे आप फ्री वर्डप्रेस ब्लॉग बनाना चाहते है।
  2. Choose a Username: – आपको एक यूजरनाम लिखना है जो आपको याद रहता हो जैसे मैंने यहाँ ब्लॉग का नाम ही यूजरनाम रख दिया है।
  3. Password: – यहाँ आपको अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए एक पासवर्ड्स दर्ज करना है।
  4. हर खाली बॉक्स को भरने के बाद आपको Create Your Account के बटन पर क्लिक करना हैं।
WordPress Com Create Account

Step 3: – इस स्टेप्स में आपको आपके ब्लॉग के URL को चुनना है

  1. Search Box में आप अपने ब्लॉग के लिए जो यूआरएल रखना चाहते है वो नाम लिखे जैसे मैंने विकिमेन्ट वर्ल्ड ब्लॉग के नाम से ही URL रखा है ठीक वैसे ही आपको पसंद आये वह URL रखे।
  2. अब जो आपने URL के लिए सर्च बॉक्स में शब्द लिखे है वो अगर WordPress.com पर उपलब्ध होगा तो फोटो में दिखाए अनुसार एक URL सबडोमेन के साथ आएगा जैसे मेरा आया wikimentword.wordpress.com उसको सेलेक्ट बटन पर क्लिक कर आपको ब्लॉग के URL के रूप में उसे चुनना हैं।
WordPress Com Select Domain

Step 4: –

  1. अब एक नया विंडो खुलेगा जहाँ आपको पैसे के लिए पूछेगा पर वहा एक और ऑप्शन होगा जिसमे लिखा होगा Start with a Free Site उस पर क्लिक करे।
WordPress Com Select Start Free

Step 5: – अब आपके सामने आपके फ्री वर्डप्रेस ब्लॉग का डैशबोर्ड ओपन हो जाएगा लेकिन जब तक साइट पब्लिश होती है तब तक आपके जीमेल पर एक मेल आया जिसे हमें कन्फर्म करना होगा और WordPress.com के बोट्स को हमें बताना होगा, यह अकाउंट हमने बनाया है जिसे हम वेरीफाई करते हैं।

  1. अकाउंट को वेरीफाई करने के लिए सबसे पहले अपने जीमेल ID के इनबॉक्स में जाए वहा WordPress.com की तरफ से एक्टिवेट करने का एक मेल आया होगा जिसे ओपन करे।
  2. अब Click Here To Confirm Know बटन पर क्लिक करके अकाउंट को वेरीफाई करें।
WordPress Com Mail Verification

अगर आपने ऊपर दी गई सभी स्टेप्स को सही तरीके से फॉलो किया है तो मैं आशा करता हूँ की फाइनली आपने एक फ्री वर्डप्रेस ब्लॉग बना लिया है।

वर्डप्रे। कॉम में आप अपने ब्लॉग को आपके अनुसार कस्टमाइज नहीं कर सकते है और साथ ही यह भी ब्लॉगर की तरह एक सबडोमेन के साथ में URL बनाता है, तो ऐसे में अगर आप सिखने के लिए इस तरह के ब्लोग्स बना रहे है तो यह सही रहेगा मगर आप इन ब्लोग्स के साथ आप ब्लॉग्गिंग में अपना कर्रिएर बनाना चाहते है तो में माफ़ी चाहूंगा ऐसा करने के लिए आपको कस्टम डोमेन और होस्टिंग लेनी होगी और एक ब्रांड ब्लॉग बनाना पड़ेगा।

निष्कर्ष

मैं आशा करता हूँ की आज आपने ब्लॉगर और वर्डप्रेस पर एक फ्री ब्लॉग कैसे बनाते है? सरलता से सिख लिया होगा और आपको पूरी प्रक्रिया अच्छे से समझ आ गई होंगी।

मैं आशा करता हूँ की आप लोगो को “Free Blog और Website कैसे बनाए? 2020 की Complete Guide हिंदी में” समझ आ गया होगा. साथ ही मैं आशा करता हूँ की Free Blog और Website कैसे बनाए? से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी इस Article में मिल गयी होगी. मेरी आप सभी पाठकों से गुजारिश हैं की इस Information को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों तथा अपने मित्रो के साथ अवश्य शेयर करें, जिससें की हम सब के बिच जागरूकता आएगी जिससें सब को लाभ भी होगा.

यदि फ्री ब्लॉग और वेबसाइट बनाने से Related किसी भी प्रकार का प्रश्न हैं या कोई Doubt है तो आप नीचें comment Section में Comment करके पूछ सकते हैं ताकि जल्दी से जल्दी हम आपके प्रश्न और Doubts को सुलझा सकें और आपकी मदद कर सकें.

शेयर
Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on email
Share on whatsapp
Share on telegram
ब्लॉग के न्यूज़लेटर की सदस्यता मुफ्त में प्राप्त करें . . . !
और पाए हर प्रकार की मूल्यवान जानकारी सीधे अपने इनबॉक्स में . . . !
ब्लॉग के न्यूज़लेटर की सदस्यता मुफ्त में प्राप्त करें . . . !
और पाए हर प्रकार की मूल्यवान जानकारी सीधे अपने इनबॉक्स में . . . !

7 thoughts on “Free Blog और Website कैसे बनाए? 2020 की Complete Guide हिंदी में”

  1. काफी अच्छी तरह से आपने समझाया है, एक नया ब्लॉग और वेबसाइट कैसे बनाते है.

    Reply

Leave a Comment