Fiverr से पैसे कैसे कमाए Fiverr Easy Guide in Hindi

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि Fiverr एक Top Freelancing Site है जहां आप अपने Services को Sell करके अच्छी Income कर सकते हैं, तकरीबन अपने Daily Expenses तक की Earning तो आप यहां से कर ही सकते हैं.

आप यहां Logo Designing से लेकर Android App Development तक की Services Sell कर सकते हैं.

Fiverr पर Earning करने के लिए आपके अंदर Patience जरूर होना चाहिए क्योंकि कभी कभी आप Customers से Bore हो जाते हैं और अपना आपा खो बैठते हैं जिससे आपके ऊपर Negative Comments हो सकते हैं.

यहां आपको वहीं Services,Sell करनी चाहिए जिसमें आप Expert हो, For Example- अगर आप Web Designing में Expert हैं तो आपको अपना Work Sell करना शुरू कर देना चाहिए ना कि इधर उधर से फालतू सलाह लेनी चाहिए.

Fiverr से पैसे कमाना मुश्किल काम नहीं है, आप यहां अपनी Service Sell करके अच्छी Earning कर सकते हैं!

World में ऐसे कई लोग हैं जो Fiverr से 100,000 Dollars तक कि Earning कर रहे हैं, तो अगर आप भी Fiverr पर Service Sell करके अच्छी Earning करना चाहते हैं तो आपको हमारी ये Fiverr Guide बिना Skip किए पढ़नी चाहिए.

What Is Fiverr! (Fiverr क्या है?) – Fiverr Easy Guide in Hindi

Fiverr एक Web Based फ्रीलांस मार्केटप्लेस है जो उन लोगों के लिए Helpful है जो Mini Online Services को खरीदते अथवा बेचते हैं.

यह एक Online Newbie के लिए Extra Income करने के लिए एक शानदार Platform है.

क्या आप ऑनलाइन पैसा कमाने के Best Ways की तलाश में हैं?

Fiverr Easy Guide

अगर हां तो फिर Fiverr पर आप अपने Skills के अनुसार कोई भी Short Job करके अच्छी Earning कर सकते हैं.

Fiverr इसलिए भी Popular है क्योंकि यहाँ आप $5 की कोई भी Service, खरीद अथवा बेच सकते हैं.

For Example, अगर आप एक WebMaster है और आपको अपने Site के लिए Good Contents चाहिए तो भी आप यहां से ऐसे Sellers को Hire कर सकते हैं और अगर आप कोई Content Marketer हैं तो आप यहां अपनी Services को $5 या फिर Upgraded Packages में Sell कर सकते हैं.

Fiverr पर आपको कई Categories मिल जाती है जिनमे से आप कोई भी Category Select करके अपना GIG Create सकते हैं औऱ जब भी कोई उस GIG को खरीदेगा तो आपको 80% कि Earning होगी और बाकी 20% Fiverr As A Fee रख लेगा.

How To Register On Fiverr? Fiverr पर Account कैसे बनाए?

1. Fiverr.Com Open कीजिए!

2. Become A Seller वाले Option पर क्लिक कीजिए.

3. उसके बाद आपको उसी Button पर दोबारा Click करना होगा.

4. यहां आपको Registration Option मिलेंगे. आप किसी भी Option से Register कर सकते हैं.ई

5. Registration करने के बाद आपको Start Selling पर Click करना होगा.

HOW TO UPDATE YOUR PROFILE?

Fiverr पर आपकी Profile एक Branding Page की तरह होती हैं, इसलिए आपको अपना Profile, Impressive रखना चाहिए! नीचे मैं आपको कुछ Tips बताने जा रहा हूँ जो आपकी Profile को Impressive बना देंगे.

For Example ~ LINK BUILDING IS BEST…. IT GIVES YOU HIGH RETURN… CHOOSE OUR SERVICE! RIGHT NOW!

2.इसके साथ ही एक Attractive Bio भी लिखें जो आपकी Services और Hard Work को Define कर सके.

3.इन सबके साथ ही अपने Profile के दूसरे Sections जैसे Education, Skills, Work Experience को भी Update रखे.

Read More:- Instagram Kya Hai Instagram Se Video Download Kaise Kare

START SELLING ON FIVERR

Account बनाने के बाद अब आपको Fiverr पर अपने Gigs बनाकर Sell करने होंगे क्योंकि इसी से आपको काम मिलेगा और आपकी Earning होगी |

Post की इस Section में हम आपको Fiverr पर Selling शुरू करने के लिए कुछ टिप्स और Steps बताएंगे |

#GIG क्या होता है?

Gig का मतलब Fiverr पर Sell की जाने वाली Services से होता है, Fiverr पर हर Listed Service को GiG कहा जाता था |

उदाहरण के लिए, अगर आप Graphic Designing में कुशल और आप Fiverr पर Logo Designing की Service Sell करना चाहते हैं तो आपको एक GIG बनाना होगा और उसी GIG के Through आपको Orders मिलेंगे.

#GIG Creating Tips जिनसे आपको ज्यादा Orders मिलेंगे

Fiverr पर GIG Create करने के लिए अपने Account में Login कीजिये> Selling पर Click कीजिये>Start Selling पर Click कीजिये> अपना Seller Profile Fill कीजिये> Create A New GIG पर Click कीजिये> अब Details Fill कीजिये.

1. एक Perfect Title रखिए जो आपकी Service को दर्शाता है. उदाहरण के लिए, अगर आप Logo Designing Service के लिए GIG बना रहे हैं तो आपको अपनी GIG का Title ऐसा “Best Logo Designing Service” रखना चाहिए.

2.Accurate SEO कीजिए , Exact Category Selection कीजिए और Description में अपनी Service के बारे में अच्छे से बताइए.

3. अपनी Service को दर्शाने के लिए आप कुछ High Quality Images का भी उपयोग कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, Logo Designing GIG में आपको 4-5 मस्त Eye Catching Logos की Photos Add करनी चाहिए इससे Buyers, Attract होंगे.

4.Lastly, अगर आप Fiverr पर ज्यादा Orders चाहते हैं तो आपको Reviews चाहिए होंगे, इसलिए जो लोग आपकी Service Buy करते हैं उनसे Personally बोलिये की वो आपको Positive Review दे. आमतौर पर Maximum Fiverr Experts, इस तरीके को Best मानते हैं।

#GIG Promoting Tips जिनसे आपको ज्यादा Orders मिलेंगे

Fiverr, GIGs को Promote करने के लिए Social Media सबसे Best साधन है, मैं भी GIGs को Promote करने के लिए Social Media Platforms, Facebook, Twitter, Pinterest, Youtube, LinkedIn और Forums का उपयोग करता हूँ, चलिये मैं आपको बताता हूँ कैसे!

1.अपनी Profile के लिए एक Great Tagline लिखे जो आपके Service को बता सके. अगर आप Link Building की Service Offer कर रहे हैं तो आपका Tagline कुछ इस तरह होना चाहिए.

1.Facebook

अपने Gig की Niche से संबंधित एक फेसबुक पेज बनाएं और यहां अपना GIG URL Share करें। अपने Gig Niche से संबंधित Groups को ढूंढें और उस Group में शामिल हों जाए यहां आप अपने GIG को Promote कर सकते हैं.

For Example, अगर आप SEO Services दे रहे हैं तो Facebook पर SEO वाले सभी Groups में शामिल हो जाइए और Cleverly अपने GIG को Promote कीजिये.

In My Case, Fiverr GIG को Promote करने के कई तरीके हैं, लेकिन जिस Method का मैं अक्सर उपयोग करता हूं वह है, Facebook पर Fiverr Related Groups में शामिल होकर, Link Sharing करना है।

इन Groups को आम तौर पर “FIVERR GIG PROMOTION” के रूप में नामित किया जाता है। आप इनमें Add होते हैं तो आप समूह में अपने GIG का एक लिंक Post कर सकते हैं, जिसको आपकी GIG पसंद आएगी वहां से वो Click करके आपसे Buy करेगा.

2. Twitter

एक Twitter Account बनाएं और नियमित रूप से यहां अपने GIG को ट्वीट करें। Fiverr में प्रदान की गई इस तरह की Services में Interested लोगो को Search करे और फिर उन्हें अपने gig URL भेज दे!

3. Linked In

आप Linked In पर भी अपने GIG को Promote कर सकते हैं बस आपको एक Eye Catching Description लिखना होगा जिससे Buyer आपकी GIG को तुरंत समझ सके, इससे वो आपकी GIG खरीद लेगा.

4.YouTube

एक Youtube Channel बनाइये और उसपे Content Upload कीजिये, उनको Social Media पर Share कीजिये, और फिर हर Video के Description में अपनी Fiverr Profile का Url डाल दीजिये. इससे भी आपको Orders मिल सकते हैं।

5.Pinterest

आप GIG Promotion के लिए pinterest का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप नहीं जानते कि Pinterest क उपयोग कैसे करें, तो आप Google से कुछ Ideas ले सकते हैं।

6.Forums

Fiverr फ़ोरम में शामिल हों जाए और अपने Gig URL के साथ यहां अपने Niche पर चर्चा करें। यहां से आप अपने gigs को Promote करने के लिए और अधिक सुझाव प्राप्त करते हैं।

दूसरा तरीका यह है कि, आप Online SEO, या फिर अपनी Niche से Related Forums को Join कर ले और फिर वहा लोगों की Help करते हुए अपने GIG को Promote करे, इसके अलावा इससे आपकी Image भी Improve होगी।

7.Blogging

एक और तरीका यह है कि, आप एक ब्लॉग बना ले और इस ब्लॉग में, आप अपने Niche से Related Information Post करें और फिर उसमें Footer में अपनी Service के बारे में लिख दे.

इसके बाद, अपने ब्लॉग को सोशल मीडिया पर Share करें और अपने ब्लॉग के लिए Quality Backlinks बनाये।

आप अपने Blog के लिए कई Comments Submission Sites,Guest Posting, Article Submission Sites, Directory Submission, Forum Posting इत्यादि से अच्छी Quality वाले बैकलिंक्स बना सकते हैं.

इससे आपको दो फायदा होगा, एक यह कि आपकी GIG भी ज्यादा लोगो तक पहुचेगी और दूसरा की Traffic Improve होने पर आप Ad Networks, Affiliate Marketing से भी Earning कर सकेंगे.

मुझे आशा है कि यह आपको अपने GIGs को Promote करनेे में मदद करेगा.

FAQs के Answers जो Maximum Beginners जानना चाहते हैं?

Post के इस Section में हम आपको उन सवालों के जवाब देंगे जो Maximum Newbies के मन में आते हैं~

#Fiverr GIGs के Impressions औऱ Views कैसे Increase करे?

Fiverr Gigs के लिए ये बहुत जरूरी है इसलिए यहां मैं आपको कुछ Legit Methods बताने जा रहा हूँ जिसके द्वारा आप अपने Fiverr Gigs के Impression और Views, Free में Increase कर सकते हैं।

1.Social Media Sharing से~

इसके बारे में मैंने आपको ऊपर विस्तार पूर्वक बताया गया है. अगर आप LinkedIn पर अपने GIGs Share करते हैं तो आप Impressions के साथ साथ कुछ Orders भी पा जाएंगे क्योंकि Linked In B2B Business Leads पाने के लिए सबसे बेहतर PlatForm माना जाता है.

2.Off Site Methods से~

इसके लिए आपको अपना खुद का Niche Site बनाना होगा और Different Keywords को Rank कराना होगा, इससे आप Maximum Benefit पा सकते हैं. Niche Website बनाने से आपको कई तरह से Earning करने का भी मौका मिलता है.

3.एक Short Gig Videos बनाये~

यकीन मानिए ये Fiverr Gigs की Sales Boost कर सकता है क्योंकि इसमें आप एक Short Video बनाकर अपनी Services को Promote करते है और लोग इन तरह की Videos से आपको Order भी देते हैं, क्योंकि इससे वो आपकी Service Quality को अच्छे से समझ जाते हैं. BE CREATIVE, YOU WILL GET MORE…..

#Fiverr से आप Maximum कितना Earn कर सकते हैं?

Fiverr से Earning आपके ऊपर है. अगर आप हर घंटे रोज़ाना एक GIG Complete करते हैं तो Weekly आप Maximum 168 GIGs कर सकते हैं, इससे आपकी 672$ Minimum Earning हो सकती है ( Fiverr Fee छोड़ने के बाद)। हालांकि इसके लिए आप Weekly 168 Hour काम करना होगा यानी 24×7.

हालांकि ये आप कर सकते हैं क्योंकी आपके पास Additional Services और Upgrades Sell करने का मौका भी रहता है.

For Example- एक Fiverr Sellers Logo Design Service Offer करता है, Low Resolution (JPG) 5$ में, और Original Photoshop File को 20$ में Upgrade कर रहा है तो Buyer 20$ वाला भी Buy कर सकता है.

Fiverr की Earning, Seller के ऊपर Depend रहती हैं कि वो कैसी Service देगा.

Read More:- DesignEvo Review Professional Tools Logo Design Karne ke liye

Conclusion

I Hope की आप हमारी इस Easy Hindi Fiverr Guide से बहुत कुछ सिख चुके होंगे. जिस जगह पर आप हैं, उस पर निर्भर करते हुए, आप या तो अपनी पहली Sale जल्दी प्राप्त कर सकते हैं या इसमें काफी समय लग सकता है।

First Sale काफी महत्वपूर्ण होती है क्योंकि यह आपकी रेटिंग को प्रभावित करेगी, इसलिए हमेशा Best Service Deliver करने का प्रयास करें। आप जितना Best Work करके अपने Customer को Satisfy करेंगे, उतनी ही ज्यादा आपकी Earning होगी.

हालांकि, ऐसे समय भी आते हैं जहां आप Orders, Recieve कर सकते हैं लेकिन आपको उसे करना अच्छा नही लगता है। ऐसा मैं इसलिए कह रहा हूँ क्योंकि Starting में मेरे साथ भी ऐसा ही हुआ है, मैं शुरू मे Lazy हो जाता था, जब कि इससे मुझे काफी नुकसान हुआ, इसलिए आप जो Order ले रहे हैं उसे Complete जरूर कीजिये.

हो सकता है कि शुरुआत में आपको बस कुछ ही Order अथवा एक भी Order नही मिलेंगे. लेकिन आपको निराश नही होना है क्योंकि Fiverr से Earning करने में काफी समय लगता है. Fiverr आपके लिए बहुत ही Best Earning Source हो सकता है लेकिन इससे लिए आपको Wait करना होगा.

तो दोस्तो आज के लिए बस इतना ही, उम्मीद करता हूँ कि आपको हमारी ये Guide पसंद आई होगी. अगर आप को हमारी इस Guide से Related कोई Question है तो Comment करके जरूर बताएं, हम आपको जल्द से जल्द Reply करेंगे.

Lastly, इसे Social Media पर अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करे. ऐसे ही और Best Guides पढ़ने के लिए हमारे Email List को जरूर Subscribe करें।

Leave a Comment