इंटरनेट तकनीकी

जीमेल से भी बेहतरीन और सुरक्षित हैं ये 5 ईमेल सर्विसेज!

Mail providers:- Outlook, Zoho, Yandex,Tutanota, ProtonMail
Written by Rohit bhatt

आज कल इंस्टेंट मेसेंजर का दौर चल रहा है। इंस्टेंट मेसेंजर के जरिये हम इमेज या कोई मेसेज किसी को भी भेज सकते हैं. लेकिन आज भी लोग ऑफिसियल कामों में ईमेल का ही यूज़ करते हैं. वैसे तो ईमेल भेजने के लिए कई सर्विस मौजूद हैं लेकिन गूगल की जीमेल दुनिया की सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली सर्विस है।

Mail providers:- Outlook, Zoho, Yandex,Tutanota, ProtonMail

Mail providers:- Outlook, Zoho, Yandex,Tutanota, ProtonMail

मगर कुछ ईमेल सर्विसेज ऐसे भी हैं, जो जीमेल जैसे ही शानदार फीचर्स देते हैं और इनके कुछ फीचर्स तो जीमेल से भी बेहतर है. ऐसे ही 5 बेहतरीन ईमेल सर्विसेज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे।

जीमेल से भी बेहतरीन और सुरक्षित हैं ये 5 ईमेल सर्विसेज!

☛OUTLOOK

यह माइक्रोसॉफ्ट की मेल सर्विस है. अगर आप माइक्रोसॉफ्ट का ईकोसिस्टम इस्तेमाल करते हैं तो आप आउटलुक को बहुत ही आसानी से इस्तेमाल कर लेंगे. इसका इंटरफ़ेस काफी अच्छा है और इसमें स्वीप, पिन और बिल्ट-इन चैट जैसे कई फीचर्स हैं. साथ ही इसमें अनलिमिटेड स्टोरेज भी मिलती है.

☛ZOHO

Zoho ईमेल सर्विस का इंटरफ़ेस भी काफी अच्छा है. इसके इंटरफ़ेस पर आपको कोई ऐड नहीं मिलेगा. इसके साथ साथ इसको हैंडल करना काफी आसन है. Zoho पर आपको कुछ ऐसे फीचर मिलेंगे जो आपको किस ईमेल सर्विसेज पर नहीं मिलेंगे. Zoho पर आप अपनी पसंद का इंटरफ़ेस चुन सकते हैं. साथ ही यह IMAP और exchange activesync जैसे ईमेल प्रोटोकॉल्स को सपॉर्ट करता है. इसे भारत के श्रीधर वेंबू ने शुरू किया है. Zoho पर फ्री लेवल पर 5 जीबी का डॉक्युमेंट स्टोरेज स्पेस मिलता है, जिसे अपग्रेड किया जा सकता है|

☛YANDEX

हो सकता है आप यह नाम पहली बार सुन रहे हों लेकिन Yandex ईमेल सर्विस रूस के सबसे पॉपुलर सर्च इंजन Yandex के मेल सर्विस है. इस सर्विस में ग्रुप मेसेजिंग, लेबल, फाइल और ऐंटीवाइरस स्कैनिंग जैसे फीचर्स मौजूद हैं. साथ ही इस मेल सर्विस पर 10 जीबी का फ्री ईमेल स्पेस मिलता है.

☛Tutanota

Tutanota काफी सिक्योर ईमेल सर्विस है. यह एक जर्मन मेल सर्विस है. इसके ईमेल्स एंड-टु-एंड एनक्रिप्टेड रहते हैं और साथ ही ईमेल के साथ भेजने वाले अटैचमेंट भी एनक्रिप्ट किए जाते हैं. इस सर्विस की ऐप एंड्राइड और iOS दोनों प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध है.

☛ProtonMail

ProtonMail एक और सिक्योर ईमेल सर्विस है इस सर्विस को MIT और CERN के रिसर्चर्स ने तैयार किया है. यह भी एक एनक्रिप्टेड ईमेल सर्विस है जिसे स्विट्जरलैंड में होस्ट किया गया है. इस सर्विस की ऐप एंड्राइड और iOS प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध है|
MOST READ

About the author

Rohit bhatt

My Name Is Rohit Bhatt. I am a Blogger, Youtuber And Entrepreneur. I am From Dungarpur (Raj.). I Am writes My Special Entrepreneur Tips, Relationship Tips, Health Tips, Tips And Tricks On Wikiment.

Leave a Comment

CommentLuv badge

4 Comments

%d bloggers like this: