Travel Blogger के लिए Earning करने के तरीके

अगर आप यह पोस्ट पढ़ रहे हो तो आपको जरूर याद होगा कि Blogging क्या होती है और अगर आपको यह याद नहीं है तो आप बिल्कुल चिंता ना कीजिए क्योंकि Wikiment पर आपको हर समस्या का समाधान मिलेगा।

सबसे पहले आपको Short में बता दु की Blogging एक तरह से Online Diary लिखना होता है जिस पर अगर आप थोड़ा सा Focus और थोड़ी सी मेहनत करते हो तो थोड़ा पैसा भी कमा सकते हो और थोड़ा ही नही बल्कि बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हो।

अगर आप एक नए Blogger हो तो आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कुछ लोग Blogging से करोड़ो रूपये भी कमा रहे है। अगर देखा जाए तो दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति Jeff Bezos भी एक तरह का Blogger ही है जो की Amazon का एडमिन है। (लेकिन Amazon कोई ब्लॉग नही है)

कही न कही उसने भी शुरुआत Zero से ही कि थी जैसा कि हम सभी करते है। साथ मे एक उदाहरण Mark Zuckerberg भी है जो कि दुनिया के सबसे Young Billionaire है।

यह सब मैने आपको केवल और केवल इसलिए बताया है ताकि आपको Blogging की पावर के बारे में पता चल सके और यह भी पता चल सके कि आप Blogging से कितना कमा सकते हो। अगर केवल एक शब्द मे कहा जाए तो आप Blogging से ‘Unlimited’ कमा सकते हो।

लेकिन उसके लिए आपको सही तरीके अपनाने पड़ते है।

Blogger कई तरीके के होते है और हो सकता है आप Technology पर लिखते हो या फिर आप Health पर लिखते हो। सभी Blogging Field में कमाने के अपने अपने तरीके होते है।

पिछले कुछ सालों में काफी सारे Travel Blogger भी उभरे हैं। अगर आप भी काफी ज्यादा Traveling करते हो तो आप भी अपना Travel Blog बना सकते हो। लेकिन ‘Travel Blogging से Earning कैसे होती है? यही सवाल आपके दिमाग मे भी जरूर चल रहा होगा।

तो आज हम आपको इस पोस्ट में इसी का जवाब देने वाले है। यानी कि आज हम आपको Earning Methods For Travel Bloggers के बारे में बताने जा रहा हू।

लेकिन मैं आपको पहले ये बता दु की अगर आप सोच रहे है कि Travel Blogging से उतने पैसे नही कमा पाएंगे जितने की अन्य Topic पर Blogging करके कमा सकते है तो ऐसा बिल्कुल नही है। बल्कि अगर आपके Travel Blog पर बढ़िया Traffic आता है तो आप अपने Travel Blog से काफी बढ़िया पैसे कमा सकते हो |

Earning Methods For Travel Bloggers | Travel Blogging से पैसे कमाने के तरीके

Google Adsense

Blog किसी भी तरह का हो लेकिन Google Adsense हमेशा Blog से कमाने का एक बढ़िया तरीका रहता है। Google Adsense Ads के मामले में लोगो की पहली पसंद इसलिए भी है क्योंकि पहली बात तो यह Google का Product है और फिर ऊपर से यह Highest Payment देने वाला बिल्कुल Trusted Ad Network भी है।

Google Adsense खुद Google द्वारा चलाई जा रही Ad Company है जिससे कि Google अरबो रुपये कमाती है इसलिए अगर आप यह सोच रहे है कि Google Adsense में आपके साथ Fraud हो सकता है तो यह बात बिल्कुल दिमाग से निकाल ही दीजिए।

Google Adsense से आपको ज्यादा पैसे इसलिए भी मिलते है क्योंकि यह आपके Blog से मिलते जुलते Ads बताती है जिससे कि लोग उन Ads की तरफ ज्यादा आकर्षित होते है और उन Ads पर Click करते है और फिर Google हमे इसके बढ़िया पैसे भी देता है।

उदाहरण के लिए अगर आपका Blog Travel पर है तो ज्यादातर Ads Hotels, Restaurants, Tickets वगैरह के बारे में आएंगे जिसमे आपके Visitors को ज्यादा Interest होगा और वह आपके Blog में आ रहे Ads पर Click करेंगे।

साथ मे अगर आप बढ़िया Ad Placement करते हो तो आपको और भी ज्यादा Click मिलते है और आपकी ज्यादा Earning होती है।

अब अगर आप Google Adsense के बारे में नही जानते तो आपको दिमाग मे यह Question आ रहा होगा कि आखिर ‘Google Adsense हमे पैसे कैसे भेजेगा’?

वैसे तो इसके शायद 3-4 तरीके है लेकिन अगर India के लिए Best Methods की बात कर तो वह Bank Transfer है। यानी कि आपको Google Adsense में अपनी Bank की Details भरनी होती है और जब भी आप अपनी Payment को Withdrawal करते हो तो उस महीने की 20 से 26 तारीख के बीच मे आपकी Payment आपके Account में आ जाती है फिर उसके बाद आप उससे आसानी से Enjoy कर सकते हो।

तो चलिए अब हमारे दूसरे तरीके की तरफ बढ़ते है।

Read This :- Blogging Myths जिन्हें आपको जानना और उनको Avoid करना जरुरी है

Paid Advertisement

Paid Advertisement भी Travel Blog से पैसे कमाने का एक बढ़िया तरीका है। इससे आप काफी सारे पैसे कमा सकते हो और देखा जाए तो आप Google Adsense से भी कही गुना ज्यादा पैसे इस तरीके से कमा सकते हो।

आपको बता दु की जो बड़े बड़े Professional Blogs होते है वह Mostly अपनी Earning Paid Advertisement से करते है। लेकिन अगर आपको समझ नही आ रहा है की Paid Advertisement से पैसे कैसे कमाते है और यह होता क्या है तो चलिए Paid Advertisement के बारे में थोड़ा Details से जानते है।

मान लीजिए कि कोई व्यक्ति मुझे अपने Product को Promote करवाने के 100 रुपये देता है और वही फिर मैं आपको उसे Promote करने के 50 रुपये देता हूं तो आपको कुल मिलाकर ₹50 का Loss होता है जो कि मैं बीच में खा गया हूं।

चलो इसे समझाने के लिए और साधारण उदाहरण देकर आपको बताता हूं। मान लीजिए आप कोई व्यवसाय कर रहे हैं और आप कोई चीज 50 रुपये में लाते हैं और फिर 50 रुपये खुद के काट के उसे 100 रुपए में बेच देते हैं तो जो सामने वाला ग्राहक है उसे वह चीज 100 रुपए में मिलती है और आपको 50 का फायदा होता है।

इसी तरीके से सभी Ad Companies बीच में पैसे काट लेती है चाहे वह Google Adsense ही क्यों ना हो, यानी कि वह आपको Total Earnings का काफी कम हिस्सा देती है।

अब एक बार सोचिए कि जो Earning बीच मे कट रही है वह ना कटे तो कितना बढ़िया होगा और आपको कितने ज्यादा रुपये मिलेंगे। यही है Paid Advertisement का फायदा, जो कि एक Travel Blog के लिए Earning करने का एक बढ़िया तरीका है।

यानी कि अगर Advertisement के बीच में पैसे नहीं कटते हैं और आपको पूरे पैसे मिलते हैं तो यह काफी बढ़िया होगा और ऐसा ही Paid Advertisement का होता है।

Paid Advertisement में आपको Direct Company से Contract मिलता है और वह आप को सीमित समय में Advertisement करने के अच्छे खासे पैसे देती है और यह पैसे आपके Blog के Traffic पर निर्भर होते हैं।

कई Companies का Methods अलग होता है और वह अलग तरीके से पैसे देती है लेकिन उसमें भी वह आपको सीधे Contact करके आपके Blog पर Advertisement के लिए पैसे देती है।

अब इसको थोड़े से और सरल तरीके से बताऊं तो जैसे ही आपने देखा होगा आपके शहर में कई जगह है बड़े-बड़े पोस्टर लगे होते हैं वह या तो किसी घर पर होते हैं कि आप किसी रोड पर, उन पोस्टर में Advertisement रहते हैं।

जैसे कि मान लीजिए आपके घर पर किसी कंपनी का Advertisement है तो जिस कंपनी का Advertisement है वह कंपनी आपको पैसे देती है। वैसे ही अगर आप अपने Blog पर किसी अन्य कंपनी के Advertisement करते हो तो वह कंपनी आपको पैसे देती है।

अगर आप थोड़ा YouTube की तरफ बढ़ो तो आप इसे YouTube उसके भाषा में Sponsorship भी कह सकते हो।

अब अगर आप सोच रहे हो कि Paid Advertisement कैसे करेंगे ? तो चलिए इसका जवाब भी आपको इसी पोस्ट में दे देते हैं!

अगर आपका Blog Travel से Related है और उस पर अच्छा खासा Traffic है तो आप उन Companies से Contact कीजिए जो कि Travel Bloggers के लिए Sponsorship निकालती है यानी कि किसी Hotel वगैरह से Contact कीजिए।

मान लीजिए कि आप एक Post Goa के बारे में लिख रहे हैं या फिर आप Goa में किए गए अपने Tour के बारे में जानकारियां लिख रहे हैं तो आप वहां पर जहां-जहां पर भी रुके या आपने जिन-जिन भी Hotel में आराम किया आप उन Hotel से Contact कर सकते हैं।

आप उनसे कहे कि हम आपके Hotel के बारे में Details हमारे Blog के Post में देना जिससे कि आपको Costumer मिलेंगे और वह Companies यानी कि Hotels आपको पैसे देगी। ऐसे ही Paid Advertisement के और भी कई सारे तरीके हैं जो कि आप Travel Blogger होने के नाते अपनाकर बढ़िया पैसे कमा सकते हो।

और अगर आपका Travel Blog कुछ ज्यादा ही बड़े Level का है यानी कि उस पर लाखों में Traffic है तो आप बड़ी Companies जैसे कि Yatra.Com और Oyo Rooms वगैरा से भी Contact कर सकते हैं और आप इन Companies से Paid Advertisement का Contact लेकर लाखों रुपए भी कमा सकते हैं और कई सारे लोग इस Mathode से काफी पैसे कमा भी रहे है।

अब तो शायद आप Paid Advertisement के बारे में समझ ही गए होंगे, तो चलिए Travel Blogging से पैसे कमाने के अगले तरीके के बारे में जानते है।

Read This :- Online तरीकों से खोजें अपने लिए शानदार Job

eBooks Sell करे

मुझे याद है आप में से कई लोगों को यह मजाक लग रहा होगा क्योंकि अगर आप Blogging में थोड़ा बहुत Interest रखते हो तो आपने eBook को Technology से रिलेटेड या फिर Health वगैरह से रिलेटेड Topic पर ही Sell होता हुआ देखा होगा।

लेकिन मैं आपको बता दूं कि आप इस तरीके से इतने पैसे कमा सकते हैं कि आप किसी अन्य तरीके से भी नहीं कमा पाएंगे। बस इसके लिए आप में लिखने का बहुत ही शानदार हुनर होना चाहिए ताकि अगर कोई आपकी एक eBook पढ़ ले तो उससे दूसरी पढ़े बिना ना रहा जाए।

आपने कई बार अपने बचपन में हिंदी की किताब में कई सारे ऐसे पाठ देखे होंगे जिसमें लेखक अपने किए गए सफर का वर्णन हमें किताब में बताता है और वह पढ़ने में इतना अच्छा लगता है कि हमें उसे और पढ़ने का मन करता है।

अब शायद आप समझ ही गए होंगे कि मैं क्या कहना चाह रहा हूं। आपको भी बिल्कुल उसी Quality में eBook लिखनी है ताकि लोगों को वह पसंद आए। जैसे कि अगर आप गोवा घूमने जा रहे हो तो आपको अपने eBook में गोवा का सफर लिखना है और यह बताना है कि आपने वहां पर क्या-क्या किया और कैसे किया और वहां पर आपको क्या देखने को मिला।

यह एक बहुत ही शानदार तरीका है पैसे कमाने का क्योंकि अगर एक बार किसी व्यक्ति को आपकी eBook पसंद आ गई तो वह दोबारा आपकी अगली eBook का इंतजार करेगा लेकिन आपको Price इतनी ही रखनी होगी कि कोई भी उसको खरीद सके।

इससे धीरे-धीरे आपके Customer बढ़ेंगे और 1 दिन ऐसा आएगा जब आप की हर एक बुक लाखों रुपए कमाने लग जाएगी। यह सुनने में जितना आसान लगता है करने में उतना नहीं है लेकिन अगर आप थोड़ी सी अच्छी Quality बनाए रखोगे और अपने Customer को अपना दोस्त समझोगे तो आप एक बेहतरीन eBook तैयार कर सकोगे।

अगर आप हिंदी में लिखने का शौकीन हो तो आप हिंदी में भी लिख सकते हो लेकिन आप को ध्यान रखना होगा कि उसकी Price कम रहे ताकि उसे हर कोई खरीद सके और आपको सभी Payment Methods भी आपको सभी उपलब्ध करने होंगे।

अगर आपने eBook सेल करने का फैसला ले ही लिया है तो यह भी याद रखेगी आपकी बनाई गई eBook हमेशा लंबी होनी चाहिए ताकि लोगों को यह ना लगे कि उनसे ज्यादा पैसे लिए गए हैं और वह अगली बार आपकी eBook खरीदे ही नहीं। मेरे हिसाब से तो अगर आप 10000 Words की eBook लिखते है तो उसकी कीमत 50 से 100 रुपये के बीच मे ही रखे।

अब सोचिए कि अगर आपके Blog पर बढ़िया Traffic है और महीने की आप की ₹50 की 100 eBook की भी Sell हो जाती है तो आपके जेब मे सीधे 5,000 रुपये आते है।

यह एक अच्छी शुरुआत होती है। और धीरे-धीरे आप की Selling भी बढ़ती है और साथ में आपके Blogs पर eBook भी बढ़ती है यानी कि आपकी आमदनी भी बढ़ेगी। अगर आप इस काम को करते रहते हो तो आपके Blog पर Traffic भी काफी बढ़ जाता है और आप एक अच्छे Writer भी बन जाते हैं।

ऐसे करते-करते धीरे-धीरे आपकी केवल मात्र eBook से ही Earning लाखो में हो जाएगी। बस आपको अपनी eBook को एक Professional Writer की तरह लिखना है ताकि वह लोगो को पसंद आ सके।

अब तो आप eBook Sell करके पैसे कैसे कमाये, यह तो समझ गई गए होंगे तो चलिए अब आगे बढ़ते है।

Read This :- Blog Readers Se Engagement Kaise Badhaye (Jisse Ki Blog Ek Bhoot Bangle Jaisa Na Lage)?

Merchandise Sell करके पैसे कमाये

यह आजकल का Trend बन गया है। कई सारी ऐसी Website Available है जिन पर से आप अपने Merchandise बनवा सकते हैं और फिर उन्हें अपने Blog पर बेच सकते हैं।

अगर आपकी महीने की थोड़ी बहुत Merchandise भी बिक जाती है तो भी आपकी बढ़िया Earning हो जाती है लेकिन इसमें भी आपको Price ज्यादा नही रखनी है। साथ मे इस बात या ध्यान रखे कि आपकी Merchandise लोगो को आकर्षित करने वाली होनी चाहिए।

आज कल तो Youtubers और Facebook Pages भी इसका बिजनेस कर रहे है और इससे लाखो रुपये कमा रहे है। आप भी इसका फायदा उठा सकते हो। अगर आपके Blog पर बढ़िया Traffic है तो आपकी इससे अच्छी खासी Earning हो जाएगी।

लेकिन याद रखें कि आपको अपने Blog से रिलेटेड ही Merchandise बेचनी है ताकि आपके Visitors को वह पसंद आये और वह उसको ख़रीदे।

जैसे कि आपका Blog Travel से Related है और आप Goa घूमने गए हैं और आपने Goa के बारे में एक Post डाला है जिसे पढ़ने में आपके Visitors का भी काफी Interest है तो आप एक Goa की ही T-Shirt निकाल कर उस Post में Promote कर सकते हैं जिससे कि अगर उस T-Shirt थोड़ी बहुत भी Selling हो जाती है तो आपका अच्छा खासा फायदा हो जाता है।

लेकिन यह काम करते वक्त आपको हमेशा ध्यान रखना होगा कि आप की Price कम होनी चाहिए ताकि लोग उसे आसानी से खरीद सके। साथ में हमेशा COD यानी कि Cash On Delivery का Option जरूर रखना चाहिए जिससे कि लोगों को खरीदने में झिझक महसूस नहीं होगी। इंटरनेट पर आपको इसके लिए काफी सारे Guides मिल जाएंगे।

अगर आप इस बिजनेस से और भी ज्यादा कमाना चाहते हो तो हमेशा अपने सामान की Quality बढ़िया रखें ताकि लोग आपके Store से और भी ज्यादा सामान खरीदे। Merchandise के रूप में आप T-Shirts, Shoes, Shirts, Key-chain, Band वगैरह रख सकते हो।

तो चलिए अब Travel Blog से पैसे कमाने के एक और बढ़िया तरीके की तरफ बढ़ते है।

Affiliate Marketing करके पैसे कमाये

आजकल Affiliate Marketing का Business इतना ज्यादा बढ़ चुका है कि आपको हर तरह के Blog के लिए Affiliate Marketing के सुविधा मिल ही जाएगी।

लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि Travel Blog से Affiliate Marketing से कम ही पैसा कमाया जा सकेगा तो यह आपकी गलतफहमी है क्योंकि Travel Blog के जरिए तो आप Affiliate Marketing से जमकर पैसा कमा सकते हो।

बस फर्क इतना है कि इसमें आपकी Affiliate Marketing थोड़ी अलग तरीके की होगी। जैसे कि अगर आप मुंबई के बारे में कोई Post लिख रहे हो और वहां की किसी Hotel के बारे में बता रहे हो तो आप किसी Website की Affiliate Marketing यूज़ कर सकते हो ताकि आपका Visitor अगर Hotel को बुक करना चाहे तो आपका भी फायदा हो जाए।

साथ में Travel Blog से Affiliate Marketing से पैसे कमाने का एक और तरीका है जो कि Product सेल करना है। इसमें आप किसी भी Website जैसे कि Amazon और Flipkart की एफिलिएट मार्केटिंग ले सकते हो और उनके Product बिकवा कर अच्छा खासा Commission प्राप्त कर सकते हो।

इससे पैसा कमाने का एक बढ़िया तरीका यह है कि जैसे कि आप अपने किसी Tour के बारे में लिख रहे हो तो आप वहां पर क्या क्या सामान लेकर गए यह बताएं और उन सामान की Affiliate Marketing वाली Link दें जिससे कि अगर आपके Visitor उन सामानों को खरीदना चाहे तो वह है उनको खरीदें और आपको उससे फायदा भी हो।

Read This :- Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमायें Special Tips

उम्मीद करता हु की आपको मेरी यह पोस्ट ‘Travel Blogger के लिए Earning करने के तरीके’ ( Earning Methods For Travel Bloggers ) पसंद आया होगा। अगर आपको इस Post से Related किसी प्रकार का कोई भी प्रश्न पूछना है तो आप Comment के जरिये पूछ सकते हो। इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर भी जरूर Share करे !

हमारें newsletter को Subscribe करें

About the Author: Rohit bhatt

My Name Is Rohit Bhatt. I am a Blogger, Youtuber And Entrepreneur. I am From Dungarpur (Raj.). I Am writes My Special Entrepreneur Tips, Relationship Tips, Health Tips, Tips And Tricks On Wikiment.

You May Also Like

7 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.