Blogger और wordpress में SEO Ready Post कैसे लिखे

Blogger और WordPress मे SEO Ready Post कैसे लिखे

नमस्कार मित्रों आज हम आपको blog मे seo ready post लिखने के बारे मे बताने वाले है। हालांकि ज्यादातर  WordPress user Yost plugin की मदद से अपने post को complate seo कर लेते है पर blogger के लिए अभी ऐसा कोई option नहीं है इसलिए उनको खुद अपनी post को seo करना होता हैं। पुराने blogger को seo की जानकारी होने के कारण वो आसानी से अपनी किसी भी post को seo कर लेते है पर नये blogger के लिए seo करना थोडा मुश्किल होता है पर आज हम आपको seo की पूरी जानकारी बताने वाले है जिससे आप अपने blog को rank कर सकते हो

SEO क्यु जरुरी हैं।

Google 1st rank के लिए seo  जरुरी है Post मे ज्यादा traffic के लिए seo बहुत आवश्यक होता हैं।

अपनी earning बढाने के लिए seo जरुरी होता हैं। Successful blogger बनने के लिए seo जरुरी होता है।

BLOG POST  को SEO कैसे करें।

1. Blog Title

Seo के लिए सबसे जरुरी भाग आपकी post का title होता है आपने अपनी blog post के लिए एक बेहतरीन title लिखे और title मे कम से कम 2 English word जरुर इस्तेमाल करे आप इसके लिए keywords use करे तो और भी बेहतर होगा व आप अगर अपनी post मे कुछ special word इस्तेमाल करते है तो आपको काफी फायदा होगा जैसे Latest Idea, Top 10, Best आदि शब्द का प्रयोग करने से post पर अधिक view मिलते है तथा ये seo के लिए भी बेहतर होता है।

2. Blog Description

Title के बाद Description भी बहुत जरुरी होता है ये आपकी post rank कराने के लिए बहुत आवश्यक हैं। इसमे आप 3-4 keywords भी इस्तेमाल कर सकते हो जिससे आपको ज्यादा view मिल सके व title और description का सही इस्तेमाल करने से आपकी कोई भी post 60%  तक seo ready हो जाती है इसलिए अपनी किसी भी post मे description add करना कभी ना भुले ये seo के लिए आवश्यक है।

Read More :- Link Building के Basics : A Complete Guide In Hindi

3. Use Image

Blogger और wordpress में SEO Ready Post कैसे लिखे

लगभग सभी अपनी post मे image का इस्तेमाल जरुर करते होगे अगर आप अपनी post मे image add नही करते तो ये आपके seo के लिए किसी भी प्रकार से सही नही है आपको अपनी post मे कम से कम एक बिना copyright वाला image जरुर add करना चाहिए इससे आपकी post को rank हो‌ने मे काफी मदद मिलती है।

4. Word Size

जब हम post लिखते है तो ध्यान रखे की आपकी post कितने word की है क्युँकि कई बार post  अच्छी होने के कारण भी कम शब्द के उपयोग के कारण इतनी अच्छी rank नही कर पाती इसलिए आपको कम से कम 800 word की post जरुर लिखनी चाहिए व google की भी यही चाहता है की पोस्ट ज्यादा से ज्यादा बडी हो जिससे visitors को अधिक जानकारी प्राप्त हो सके

Read More :- Perfect Blog Post कैसे लिखे : A Complete Guide in Hindi

5. Internal Links

जब हम post लिखते हैं तो उसमे link add करने का एक option होता है जिससे visitors एक post से दुसरी post तक पहुँच सके आपको अपनी post मे इस feature का उपयोग जरुर करना चाहिए आप अपनी पोस्ट  से related दुसरी post का link भी उस post मे डाले जिससे आपके visitors आपकी दूसरी post को भी पढ सके व ये आपके view व seo दोनो के लिए फायदेमंद होता है इसलिए अपनी सभी post में internal link का उपयोग जरुर करें।

Blogger और wordpress में SEO Ready Post कैसे लिखे

6. Heading

Heading आपके visitors और seo दोनो के लिए जरुरी मानी जाती है अगर आप अपने post मे heading का उपयोग नही करते तो आपके visitor को post को समझने मे काफी परेशानी हो सकती है पुरी पोस्ट एक जैसी दिखाई देगी व अगर आप हेअदिङ् use  करेगे तो आपके visitor आसानी से समझ जायेगे की आप क्या कहना चाहते हो व अपनी post को search Engine मे rank करने के लिए heading का सही इस्तेमाल करना बहुत जरुरी है post के seo के लिए heading का बहुत बडा role होता हैं।

7. Keyword

ज्यादातर blogger को keywords की जानकारी नही होती जिससे उनकी post मे ज्यादा view नही मिल पाते आप अपनी post को बेहतरीन seo करना चाहते है तो आप अपनी post मे कम से कम 6-7 keywords का इस्तेमाल जरुर करे इसके लिए आप google keywords planner की मदद ले सकते है व कोशिश करे की आप 1st और last paragraph मे ज्यादा   keywords इस्तेमाल कर सकते है ये Ranking के लिए बहुत जरुरी होता हैं।

Read More :- Blog Post को Promote कैसे करें और 325% traffic कैसे बढ़ाएं Checklist तथा Infographic

8. Post Sharing

लगभग सभी लोग blog पर post लिखने के बाद उसे social media पर शेयर जरुर करते है ये  off page seo कहलाता है ये भी google मे अच्छी rank पाने के लिए जरुरी होता है अगर आप अपनी post पर ज्यादा view पाना चाहते हो तो अपनी post को social account जैसे Facebook, twitter, google+ आदि मे  share जरुर करे इससे आपकी post को अच्ची rank  मिलेगी

9. Alt Tag

आप जब post मे image डालते है तो उसमे आपको alt tag इस्तेमाल करने का एक option दिखाई देता है कई लोगो को इसके बारे मे नही पता होता पर इसके इस्तेमाल से आप अपनी किसी भी image को seo ready बना सकते हो आप जब कोई image upload करो तो उसमे alt tag का option आयेगा उसपर click कर के आप उसमे कोई भी अपनी post से related keyword को alt tag व title tag मे add कर सकते हो ये पुरी post को seo ready बनाता है।

Read More :- Common Blogging Mistake जिसे आपको करनी चाहिए जल्दी से ठीक

10. Post URL

जब आप पोस्ट का title लिखते है तो उसका URL automatic generate हो जाता है पर वो seo के लिए इतना बेहतर नही होता उसमे आपको URL edit करने का option दिखाई देता है उसमे आप अपने post के  URL को change कर सकते है व अपने post के URL को seo ready बना सकते हो अपनी किसी भी post को publish करने से पहले उसमे URL जरुर change करे व URL मे कम से‌ कम एक keywords का इस्तेमाल जरुर करे

11. Blog Loading Speed

Seo के लिए आपके blog की loading speed भी बहुत मायने रखती है गूगल भी fast loading होने वाले blog को ज्यादा अच्छी rank देता है आपके blog की loading speed अधिक है तो fast loading template इस्तमाल करके व अन्य तरीको से अपने Blog की speed बढाये इससे आपको अच्छी‌ rank और visitor increase हो

Author Bio : Hello Bloggers, मेरा नाम है आदित्या सिंह और मैं Help Guru Group का Founder हूँ, यह Wikiment पर मेरी पहली Guest Post है मैं Help Guru Group में Education, Online Earning Or Blogging से Related Information Share करता हूँ।

उम्मीद करता हूँ आपको मेरी आज की ये post Top 10+ Gmail Tips and Tricks in Hindi पसंद आई होगी | आप मेरी इस post को अपने social media पर शेयर जरुर करें | अगर आपको किसी तरह की हेल्प चाहिए या आप अपना कोई feedback हमे देना चाहते है तो आप comment के जरिये आपके विचार हमसे शेयर कर सकते है | हमे ख़ुशी होगी |

हमारें newsletter को Subscribe करें

About the Author: Rohit bhatt

My Name Is Rohit Bhatt. I am a Blogger, Youtuber And Entrepreneur. I am From Dungarpur (Raj.). I Am writes My Special Entrepreneur Tips, Relationship Tips, Health Tips, Tips And Tricks On Wikiment.

You May Also Like

8 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.